हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

केंद्रीय गृह मंत्री शाह से बोले जयराम- हाटी समुदाय के मसले का जल्द करो समाधान

By

Published : Jun 8, 2019, 5:45 PM IST

इसके साथ ही सीएम ने राज्य के लिए एक और महिला आईआरबी बटालियन स्वीकृत करने के लिए भी अनुरोध किया. अमित शाह ने उनकी मांगों को ध्यानपूर्वक सुना और उन पर विचार करने का आश्वासन दिया.

केंद्रीय मंत्री अमित शाह और सीएम जयराम

शिमला: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शनिवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भेंट कर उन्हें गृह मंत्रालय का कार्यभार सम्भालने और लोकसभा चुनाव में भाजपा की शानदार जीत के लिए बधाई दी.
इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के गिरीपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को जनजातीय समुदाय का दर्जा प्रदान करने का आग्रह किया ताकि इस समुदाय को समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके और उन्हें विकास के अधिक से अधिक अवसर प्रदान किए जा सकें.


इसके साथ ही उन्होने राज्य के लिए एक और महिला आईआरबी बटालियन स्वीकृत करने के लिए भी अनुरोध किया. अमित शाह ने उनकी मांगों को ध्यानपूर्वक सुना और उन पर विचार करने का आश्वासन दिया. मुख्य सचिव बीके अग्रवाल भी इस अवसर पर उपस्थित थे.


आपको बता दें कि करीब 52 सालों से सिरमौर के गिरीपार क्षेत्र को जनजातीय दर्जा नहीं मिला है. सिरमौर की करीब 132 पंचायतों की करीब पौने 3 लाख आबादी दशकों से इस मुद्दे के लिए संघर्ष कर रही है. हाटियों को पिछले 5 दशक से केवल आश्वासन ही मिल पाया है. केंद्र में मोदी सरकार के कार्यकाल में भी हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने का मुद्दा पीएम मोदी तक भी पहुंचा, लेकिन आज तक कुछ नहीं बना.
2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष भाजपा एवं वर्तमान में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने नाहन में चुनावी जनसभा के दौरान घोषणा की थी कि अगर केंद्र में बीजेपी की सरकार बनती है तो क्षेत्र की मांग पूरी की जाएगी.


यही नहीं केंद्रीय जनजातीय मंत्री जुएल ओराम ने भी साल 2017 में सिरमौर दौरे के दौरान मांग पूरी करने का आश्वासन दिया था.

ये भी पढ़ेंः इशारों-इशारों में बहुत कुछ कह गए अनुराग ठाकुर! धोनी के ग्लव्स विवाद पर दिया ये बयान

ABOUT THE AUTHOR

...view details