हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

इंटर स्टेट बस सेवा जल्द होगी शुरू, पहले चरण में दिल्ली के लिए नहीं चलेंगी बसें

By

Published : Oct 7, 2020, 8:27 PM IST

परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश से अन्य राज्यों के लिए इंटर स्टेट बस सेवा जल्द ही शुरू होने वाली है. उत्तराखंड, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा राज्यों ने इंटर स्टेट बस सेवा शुरू करने पर सहमति जताई है.

Bikram singh thakur
बिक्रम सिंह ठाकुर

शिमला: हिमाचल प्रदेश से अन्य राज्यों के लिए इंटर स्टेट बस सेवा जल्द ही शुरू होने वाली है. परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि अन्य राज्यों के साथ बातचीत कर ली गई है और कुछ राज्यों ने इंटर स्टेट बस सेवा शुरू करने पर सहमति जताई है. इनमें उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ शामिल हैं.

परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि दिल्ली सरकार ने फिलहाल इंटर स्टेट बस सेवा शुरू करने से मना कर दिया है. इसलिए पहले चरण में शिमला से दिल्ली तक बस सेवा चलाने का प्रस्ताव नहीं है. दूसरे चरण में दिल्ली और अन्य राज्यों के लिए बस सेवा शुरू की जाएगी.

वीडियो.

बिक्रम ठाकुर ने कहा कि नौ अक्टूबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इंटर स्टेट बस सेवा शुरू करने पर फैसला लिया जाना था, लेकिन किन्ही कारणों से कैबिनेट की बैठक नहीं हो पाएगी. अब आने वाली कैबिनेट बैठक में इंटर बस सेवा शुरू करने पर रणनीति बनेगी जिसके लिए परिवहन विभाग ने पहले से ही एसओपी बनाकर सरकार को सौंप दी है. ऐसे में अब सरकार जल्द ही इस पर फैसला लेगी. फिलहाल विभाग की ओर से तैयार की गई एसओपी के अनुसार बाहरी राज्यों को जाने वाली बसों में 50 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी रहेगी. इसके अलावा नॉन एसी बसों में यह संख्या 60 प्रतिशत की गई है.

परिवहन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में करीब 1700 बस रूटों को बहाल कर दिया गया है. शुरुआत के दिनों में 60 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी की शर्त लागू की गई थी जोकि अब हटा दी गई है. इसके साथ ही प्रदेश के 15 रूटों पर भी रात्रि बस सेवा बहाल कर दी गई है और चरणबद्ध तरीके से अन्य बस सेवाएं भी बहाल कर दी जाएंगी. इंटर स्टेट बस सेवा शुरू करने के लिए सरकार जल्द फैसला ले रही है. उन्होंने बताया कि हरिद्वार के लिए बस सेवा शुरू करने को पहले उत्तराखंड सरकार ने मना किया था, लेकिन अब उत्तराखंड सरकार ने सहमति जताई है. अब हरिद्वार के लिए भी जल्द ही बस सेवा शुरू कर दी जाएगी.

पढ़ें:अटल टनल के बाद रोहतांग रोपवे बनेगा सैलानियों के लिए आकर्षण, PM समेत CM ने की मॉडल की तारीफ

ABOUT THE AUTHOR

...view details