हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राजधानी शिमला में  दिखेगा NASA का अंतरिक्ष स्टेशन, पानी के सूक्ष्म कणों पर करेगा रिसर्च

By

Published : Feb 6, 2020, 2:33 PM IST

Updated : Feb 6, 2020, 3:00 PM IST

प्रदेश की राजधानी शिमला में अंतरिक्ष से होते हुए अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) गुजरता हुआ दिखाई देगा. यह स्पेस स्टेशन शिमला से चार सौ किलोमीटर ऊपर अंतरिक्ष में एक चमकीले तारे के रूप में देखा जा सकेगा. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने शिमला में स्पेस स्टेशन देखे जाने को लेकर शेड्यूल जारी किया है.

International space station will be seen in Shimla
International space station will be seen in Shimla

शिमला:राजधानी शिमला से अंतरिक्ष में अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आईएसएस) नजर आएगा. यह स्टेशन शिमला से 400 किलोमीटर ऊपर अंतरिक्ष में एक चमकीले तारे की तरह दिखेगा. हिमाचल प्रदेश स्पेस सेंटर के सीनियर साइंटिस्ट डॉ. रोहित चौहान ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. रोहित चौहान ने कहा कि ये अंतरिक्ष स्टेशन आकाश में पानी के सूक्ष्म कणों और स्पेस क्राफ्ट में आग लगने के कारणों पर रिसर्च करेगा.

वीडियो.

राजधानी मेंअंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन देखे जाने को लेकर छात्रों, वैज्ञानिकों और शिमलावासियों समेत पर्यटकों में भी काफी उत्साह है. शिमला में ये स्पेस स्टेशन छह फरवरी से लेकर 11 फरवरी तक और फिर 18 और 19 फरवरी को भी पृथ्वी की परिक्रमा करते हुए देखा जा सकेगा.

नासा के शेड्यूल के मुताबिक, 6 फरवरी को स्पेस स्टेशन 7:18 मिनट पर दो मिनट के लिए उत्तर-उत्तर पश्चिम में 11 डिग्री से निकलता दिखाई देगा और उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में छिपेगा. सात फरवरी को ये स्पेस स्टेशन शाम 6: 31 मिनट पर पांच मिनट के लिए उत्तर दिशा से 10 डिग्री पर निकलेगा और पूर्व दिशा में छिपेगा. सात फरवरी को ही दूसरी बार स्पेस स्टेशन 08:08 मिनट पर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में 11 डिग्री पर एक मिनट के लिए नजर आएगा और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में छिपेगा. आठ फरवरी को स्पेस स्टेशन 7:20 मिनट पर पश्चिमोत्तर में निकलेगा.

पांच मिनट तक दिखने के बाद यह दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 31 डिग्री पर छिप जाएगा. नौ फरवरी को यह स्पेस स्टेशन 6:32 मिनट पर छह मिनट के लिए उत्तर-पश्चिम दिखना शुरू होगा और पूर्व- दक्षिण पूर्व में छिपेगा.10 फरवरी को यह 7:24 पर दो मिनट के लिए दक्षिण-पश्चिम में 17 डिग्री पर दिखेगा. इसके बाद यह दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में छिप जाएगा.11 फरवरी को यह 6:37 मिनट पर दक्षिण-पश्चिम में 32 डिग्री पर दिखाई देगा. इसके बाद यह दक्षिण-दक्षिण पूर्व में तीन मिनट बाद छिप जाएगा. लगातार छह दिन तक शिमला में दिखाई देने के बाद ये स्पेस स्टेशन अगले छह दिनों तक नहीं दिखाई देगा.

वहीं, एक बार फिर 18 फरवरी को शिमला में ये दिखाई देने लगेगा. 18 फरवरी को ये स्टेशन सुबह के समय 6:28 मिनट पर 11 डिग्री दक्षिण में दो मिनट के लिए दिखाई देगा. वहीं, दिक्षण-पूर्व में छिपेगा. 19 फरवरी को स्टेशन सुबह 5:42 मिनट पर एक मिनट के लिए दक्षिण-दक्षिण पूर्व से दिखाई देगा और दक्षिण-पूर्व में छिपेगा.

Last Updated : Feb 6, 2020, 3:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details