हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

HPU के दृष्टिबाधित दिव्यांग छात्रों को मिली बड़ी सौगात, 'सुगम्य लाइब्रेरी' में आसानी से पढ़ सकेंगे किताबें

विश्वविद्यालय के 50वें स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एचपीयू पुस्तकालय के ग्राउंड फ्लोर पर बनाई गई इस सुगम्य लाइब्रेरी का लोकार्पण किया. इस पुस्तकालय में छात्र हाईटेक तकनीक के माध्यम से किताबों को स्कैन कर उन्हें टॉकिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Jul 22, 2019, 4:41 PM IST

'सुगम्य लाइब्रेरी' में आसानी से पढ़ सकेंगे किताबें

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में दृष्टिबाधित दिव्यांग छात्रों के लिए बनाया गया सुगम्य पुस्तकालय छात्रों को सुपुर्द कर दिया गया है. विश्वविद्यालय के 50वें स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एचपीयू पुस्तकालय के ग्राउंड फ्लोर पर बनाई गई इस सुगम्य लाइब्रेरी का लोकार्पण किया.

वीडियो

बता दें कि इस पुस्तकालय में छात्र हाईटेक तकनीक के माध्यम से किताबों को स्कैन कर उन्हें टॉकिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से पढ़ सकते हैं. इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि यह एक बहुत ही सराहनीय पहल दृष्टिबाधित दिव्यांग छात्रों की सुविधा के लिए की गई है. उन्होंने कहा कि सरकार स्कूलों और प्रदेश के कॉलेजों में भी इस तरह के पुस्तकालय खोलने के लिए पहल करेंगी. जयराम ठाकुर ने इस पुस्तकालय की शुरुआत के लिए एचपीयू विकलांगजन मामलों के नोडल अधिकारी प्रो. अजय श्रीवास्तव को भी बधाई दी.

वहीं दृष्टिबाधित दिव्यांग छात्रों का कहना हैं कि इस पुस्तकालय के बनने से उन्हें पहले जो किताबें पढ़ने में दिक्कत आती थी, वो अब नहीं आ रही हैं.

ये भी पढ़े: 50 साल का हुआ एचपीयू, स्थापना दिवस में बतौर मुख्यातिथि विश्वविद्यालय पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम

गौर रहे कि सुगम्य पुस्तकालय में कई तरह के टॉकिंग सॉफ्टवेयर से लैस 17 कंप्यूटर लगाए गए हैं. इन कम्प्यूटर्स के जरिए दृष्टिबाधित छात्र ना केवल विश्वविद्यालय की बल्कि भारत सरकार की ओर से स्थापित ऑनलाइन लाइब्रेरी सुगम्य पुस्तकालय और अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन लाइब्रेरी बुक शेयर की लाखों पुस्तकें पढ़ सकेंगे.

छात्रों को लाखों ऑनलाइन पुस्तकें अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन लाइब्रेरी बुक शेयर ओर केंद्र सरकार के सुगम्य पुस्तकालय से उपलब्ध हो जाएगी. यह ऑनलाइन पुस्तकें अंग्रेजी भाषा के साथ- साथ हिंदी में भी उपलब्ध होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details