हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हादसा होने के बाद जागी जयराम सरकार, सभी जिलों से मांगी असुरक्षित भवनों की रिपोर्ट

By

Published : Jul 18, 2019, 1:17 AM IST

सोलन के कुमारहट्टी में 14 लोगों की जान जाने के बाद अब प्रदेश सरकार ने असुरक्षित भवनों और ढलानों पर बने भवनों की रिपोर्ट सभी जिलों से तलब की है. सभी जिला के डीसी को सरकारी और निजी तमाम भवनों की सूची सरकार को सौंपनी  होगी.

hp govt gave order to DC's to submit unsafe buildings report

शिमला: हिमाचल में हादसा होने क बाद ही सरकार की नींद खुलती है. सोलन के कुमारहट्टी में 14 लोगों की जान जाने के बाद अब प्रदेश सरकार ने असुरक्षित भवनों और ढलानों पर बने भवनों की रिपोर्ट सभी जिलों से तलब की है.
शहरी विकास एवं टीसीपी मंत्री सरवीण चौधरी ने अपने अधीन क्षेत्रों के सभी उपायुक्तों से असुरक्षित घोषित किए गए भवनों की सूची मांगी है. सभी जिला के डीसी को सरकारी और निजी तमाम भवनों की सूची सरकार को सौंपनी होगी , जिसमें नए और पुराने भवनों की जानकारी देनी होगी.

कैबीनेट मंत्री ने कहा कि लोग सस्ती जमीन के चक्कर में सही स्लोप पर जमीन नहीं खरीदते. इसके लिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत है, ताकि जमीन की ढलान सही हो अन्यथा कुमारहट्टी जैसे हादसे होंगे. इसके लिए टीसीपी विभाग अपने स्तर पर भी लोगों को जागरूक करने की कोशिश करेगा.

वीडियो

ये भी पढे़ं-नैन सरोवर में गिरा हिमखंड, श्रीखंड यात्रा पर लगी अस्थाई रोक

सरवीण चौधरी ने कहा कि टीसीपी नक्शे जांचने के बाद ही भवन बनाने की अनुमति देता है, लेकिन पंचायतों में लोग बिना नक्शे के ही मनमर्जी से भवन बना रहे हैं. इसके लिए सरकार अपने स्तर पर भवन बनाने के लिए जो भी कदम उठाने चाहिए वो उठाएगी.

बता दें कि कुमारहट्टी में एक बहुमंजिला इमारत ढहने से 14 लोगों की मौत हो गई, वहीं, 28 लोगों को रेस्क्यू किया गया था. मृतकों में 13 फौजी जवान और महिला शामिल थी. ये इमारत भी पहाड़ी पर बनी हुआ था, जिसमें सुरक्षा की दृष्टि से कोई एहतियात नहीं बरती गई थी.

ये भी पढे़ं-बम-बम भोले के जयकारों से गूंजी घाटी, शिवालयों में दर्शन को पहुंच रहे श्रद्धालु

ABOUT THE AUTHOR

...view details