हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल से ही छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति, शिक्षण संस्थानों को करना होगा आवेदन

By

Published : Dec 17, 2019, 11:12 PM IST

हिमाचल में शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया है कि छात्रों को साल 2091 में छात्रवृत्ति नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से ही दी जाएगी.

himachal Students will get benefit of scholarship
himachal Students will get benefit of scholarship

शिमलाः प्रदेश के छात्रों को अब छात्रवृत्ति नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से ही दी जाएगी. साल 2019 के लिए पात्र छात्रों को राज्य और केंद्र सरकार छात्रवृत्ति नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से ही जारी करेगी.

शिक्षा विभाग ने इसे लेकर शिक्षण संस्थानों को आदेश जारी कर दिए गए हैं. शिक्षा विभाग ने शिक्षण संस्थानों को अवगत करवा दिया है. स्कॉलरशिप का फायदा लेने के लिए छात्रों को केंद्र सरकार के नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल का ही सही तरीके से इस्तेमाल करना होगा.

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर भी छात्रवृत्ति के लिए दो स्तर पर वेरीफिकेशन की जाएगी. वेरिफिकेशन की प्रक्रिया दो स्तर पर होगी जिसमें पहले संस्थान अपने स्तर पर छात्रों के आवेदन वेरीफाई करेंगे और इसके बाद जिला नोडल अधिकारी इस प्रक्रिया को पूरा करेंगे.

वीडियो.

शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिला निदेशकों यह निर्देश जारी किए गए हैं कि उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाले शिक्षण संस्थानों की कंसोलिडेट डिमांड्स राज्य और केंद्र की ओर से स्पॉन्सर्ड योजनाओं की जानकारी हार्ड ओर सॉफ्ट कॉपी देने के साथ ही योजनाओं की फ्रेश/रिन्यूअल लिस्ट अलग से निदेशालय स्तर पर वेरिफिकेशन के लिए भेजनी होंगी.

बता दें कि शिक्षा विभाग में हुए 250 करोड़ की छात्रवृत्ति घोटाले के बाद अब शिक्षा विभाग ने निजी पोर्टल के माध्यम से छात्रों को छात्रवृत्ति ना जारी करते हुए छात्रवृत्ति की सारी प्रक्रिया को सरकार की ओर से चलाए जा रहे नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से करना शुरू किया है.

ये भी पढ़ें- पहाड़ी लोग इस अंदाज में बनाते हैं हिमाचली 'बिरयानी', देसी घी के साथ लगती है और भी टेस्टी

ABOUT THE AUTHOR

...view details