हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

Himachal Ration Card KYC: राशन कार्ड होल्डर्स को सरकार ने दी बड़ी राहत, 31 अक्टूबर तक बढ़ाई केवाईसी करवाने की डेट

हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर है. सरकार ने अब राशन कार्ड के लिए केवाईसी की तिथि बढ़ा कर 31 अक्टूबर 2023 कर दी है. खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने लोगों से अपील की है कि तय समय सीमा के अंदर राशन कार्ड के लिए केवाईसी करवा लें. (Himachal Ration Card KYC Date Extended)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Oct 1, 2023, 9:36 AM IST

Himachal Ration Card KYC Date Extended
हिमाचल राशन कार्ड होल्डर्स को सरकार ने दी बड़ी राहत

शिमला:राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब राशन कार्ड की केवाईसी 31 अक्टूबर तक करवा सकते हैं. सरकार ने राशन काई के लिए केवाईसी यानी आधार वेरिफिकेशन और मोबाइल अपडेट करवाने की तारीख और बढ़ा दी है. जो कि राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर है. जिन लोगों ने अभी तक केवाईसी नहीं करवाया है, वह अब 31 अक्टूबर तक राशन कार्ड की केवाईसी करवा सकते हैं.

31 अक्टूबर तक बढ़ाई राशन कार्ड के लिए केवाईसी डेट

KYC से राशन वितरण में पारदर्शिता: खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि राशन वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए उपभोक्ताओं के राशन कार्डों में उनकी आधार संख्या पंजीकृत की जा रही है. ई-केवाईसी के माध्यम से यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि राशन कार्ड में दर्ज व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि और लिंग, आधार में दर्ज डाटा के अनुसार ही हो. जिसमें लोगों का भी सहयोग मिल रहा है.

केवाईसी न करवाने पर नहीं मिलेगा राशन

31 अक्टूबर तक KYC जरूरी:प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में बीते दिनों हुई भारी बारिश व आधार संबंधित तकनीकी समस्याओं को देखते हुए विभाग द्वारा आधार संख्या पंजीकृत व ई-केवाईसी करवाने की तिथि 30 सितंबर तक बढ़ाई गई थी, लेकिन अभी भी कुछ उपभोक्ताओं द्वारा किसी कारणवश उनके राशन कार्डों में आधार संख्या को पंजीकृत नहीं करवाया गया है. ऐसे उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए ई-केवाईसी अपडेट करने की तिथि को 31 अक्टूबर 2023 तक बढ़ाया गया है.

राशन कार्ड होल्डर्स के लिए बड़ी खुशखबरी

यहां क्लिक करके अपडेट कीजिए मोबाइल नंबर: प्रवक्ता ने उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि वे अपनी नजदीकी उचित मूल्य की दुकान पर जाकर ई-केवाईसी की प्रक्रिया निर्धारित तिथि से पहले करवाएं. यदि कोई व्यक्ति 31 अक्टूबर तक केवाईसी नहीं करवाता है तो उनके राशन कार्ड को अस्थाई रूप से बंद कर दिया जाएगा और केवाईसी करवाने के बाद ही राशन कार्ड को फिर से शुरू किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसके अलावा लाभार्थी विभाग से नवीनतम, सक्रिय मोबाइल नंबर साझा कर खाद्यान्नों संबंधी सूचना प्राप्त कर सकते हैं. उपभोक्ता विभागीय वेबसाईट एवं पारदर्शिता पोर्टल http://epds.co.in पर राशन कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:फर्जीवाड़ा: हमीरपुर में 3200 राशन कार्ड किए गए ब्लॉक, KYC जांच में पाई गई गड़बड़ी

ABOUT THE AUTHOR

...view details