हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल कोविड-19 ट्रैकर: 381 में से 289 सैंपल निगेटिव, 86 की रिपोर्ट का इंतजार

By

Published : Apr 4, 2020, 8:59 PM IST

शनिवार को कोरोना वायरस का कोई भी नया मामला सामने नहीं आया. अब तक प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 7 हो चुकी है. जिसमें दो लोगों की मौत हो गई है वहीं, एक युवक पूरी तरह से स्वस्थ हो गया है. वहीं, चार एक्टिव केस इस वक्त प्रदेश में हैं. मरने वाले मरीजों में बद्दी निवासी एक 68 साल की महिला और धर्मशाला में एक 69 साल के तिब्बती शख्स शामिल हैं.

Himachal pradesh corona virus tracker, हिमाचल कोविड-19 ट्रैकर
हिमाचल कोविड-19 ट्रैकर

शिमला: हिमाचल प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस का कोई भी नया मामला सामने नहीं आया. अब तक प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 7 हो चुकी है. जिसमें दो लोगों की मौत हो गई है वहीं, एक युवक पूरी तरह से स्वस्थ हो गया है. वहीं, चार एक्टिव केस इस वक्त प्रदेश में हैं.

मरने वाले मरीजों में बद्दी निवासी एक 68 साल की महिला और धर्मशाला में एक 69 साल के तिब्बती शख्स शामिल हैं. प्रदेश सरकार इस बीमारी के संक्रमण को रोकने के लिए हर तरह के कदम उठा रही है इसके लिए राज्य में एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान भी शुरू किया गया है.

हिमाचल कोविड-19 ट्रैकर

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शनिवार को प्रदेश में 88 नमूने जांच के लिए टांडा मेडिकल कॉलेज और आईजीएमसी भेजे गए थे. इन सभी नमूनों की रिपोर्ट आना बाकि है. प्रदेश में अब तक कुल 381 लोगों के सैंपल की जांच हो चुकी है.

इसके अलावा प्रदेश में अभी तक कुल 4286 लोगों को निगरानी में रखा गया है जिनमें से 1754 लोगों ने 28 दिन की जरूरी निगरानी अवधि को पूरा कर लिया है और वह लोग स्वस्थ हैं.

गौरतलब है कि इन दिनों प्रदेश में एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान चल रहा है ताकि प्रदेश में कोई संदिग्ध मिलने पर उसे उचित उपचार मिल सके. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक प्रदेश में इस वक्त 8000 टीमें विभिन्न जिलों में घर-घर जाकर कोरोना के एक्टिव केस फाइंडिंग कैंपेन के अंतर्गत जानकारियां एकत्रित कर रही हैं.

अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आरडी धीमान ने इस बारे जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के अंतर्गत सभी जिलों में शुक्रवार को 5.5 लाख से ज्यादा लोगों के बारे में घर-द्वार जाकर जानकारी ली गई और उसे शनिवार को सभी जिलों के साथ सांझा किया गया और उन्हें इसे जांचने के लिए कहा गया है.

उन्होंने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जब भी स्वास्थ्य कर्मियों की टीमें प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में जा रही हैं तो उन्हें जरूरत के हिसाब से सर्जिकल मास्क, हैंड सेनिटाइजर व अन्य जरूरी उपकरण उपलब्ध करवाए जाएं. उन्होंने कहा कि प्रदेश में उपयुक्त मात्रा में जरूरी उपकरण उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़ें-4 अप्रैल 1905, कांगड़ा के इतिहास का वो काला दिन

ABOUT THE AUTHOR

...view details