हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

COVID-19: लोगों में जागरूकता को हिमाचल पुलिस ने ढूंढा ये प्रभावी तरीका

By

Published : May 1, 2020, 6:16 PM IST

वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रति हिमाचल के लोगों को जागरूक करने के लिए हिमाचल पुलिस हिमाचल की बोलियों और पहाड़ी लोकगीतों का इस्तेमाल कर रही है. शिमला पुलिस की ओर से 'नीरू चाली घुमदी...पुलिस चाली ढूंढदी..' का एक पोस्टर सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है. इसी तरह से चंबा और कांगड़ा पुलिस ने भी अपनी जिला की बोली का इस्तेमाल कर सोशल मीडियो पर पोस्टर शेयर किए हैं.

himachal police awareness campign on corona
शिमला पुलिस नीरू चाली घुमदी लोकप्रिय पहाड़ी गीत की मदद से कोरोना वायरस और लॉकडाउन के प्रति लोगों के समझा रही है.

शिमलाःवैश्विक महामारी कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने के प्रशासन और सरकार की ओर से कई तरह के तरीके अपनाए जा रहे हैं. जहां लोगों को विज्ञापनों के माध्यम से कोरोना के प्रति सतर्कता बरतने के लिए जागरूक किया जा रहा है वहीं, सरकारी कर्मचारियों द्वारा घर-द्वार जाकर भी कोरोना को लेकर जानकारी दी जा रही है.

फिलवक्त कोरोना दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती बना हुआ है. भारत में इसके संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया है. इस वायरस के बारे में लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा गया है और इसे प्रभावी बनाने के लिए लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है.

ध्याने ने सुननी ध्यान सिंहे दी गलः कांगड़ा पुलिस

सोशल डिस्टेंसिंग को प्रभावी बनाने के लिए ही लॉकडाउन लगाया गया है. इसी कड़ी में लॉकडाउन का पालन करने के लिए हिमाचल पुलिस ने अनोखा तरीका निकाला है. हिमाचल पुलिस ने लोगों को जागरूक करने के लिए पहाड़ी गीतों या पहाड़ी बोलियों का सहारा लिया है.

कांगड़ा पुलिस का पोस्टर.

हर जिला में पुलिस स्थानीय आम बोल-चाल की भाषा में लोगों को जागरूक कर रही है. शिमला पुलिस ने हिमाचल के मशहूर पहाड़ी गीत का सहारा लिया है. पुलिस ने सोशल मीडिया पर बताया है कि नीरू शिमला से बाहर क्यों घूमने नहीं जा सकती है. बेहद ही रोचक तरीके से इस पोस्टर को बनाया गया है.

कांगड़ा के इंस्पेक्टर ध्यान का सब्जिवाले के साथ पहाड़ी संवाद

इस पोस्टर में 'नीरू चाली घुमदी...पुलिस चाली ढूंढदी' पहाड़ी लोकगीत के बोलों को कोरोना के बारे में जागरूकता लाने के लिए इस्तेमाल किया गया है. शिमला पुलिस ही नहीं बल्कि प्रदेश के हर एक जिला में पुलिस इस तरह के रोचक तरीके लोगों को कोरोना वायरस की गंभीरता को समझाने को लेकर अपना रही है.

शिमला पुलिस ऐसे कर रही लोगों को जागरूक.

वहीं, देश में पुलिस इस संकट के समय में लोगों को जागरूक करने के लिए अलग-अलग रोचक तरीके अपना रही है. हिमाचल में भी ना केवल शिमला पुलिस बल्कि हर एक जिला की पुलिस ने यह तरीका लोगों को जागरूक करने के लिए इजाद किया है.

घर पर ही बाल कटवाने की सलाह देते हुए इंस्पेक्टर ध्यान सिंह

पहाड़ी लोक गीतों के साथ ही लोकल डायलेक्ट यानी लोकल बोलियों का इस्तेमाल कर जागरूकता के पोस्टर बनाकर सोशल मीडिया पर अपने फेसबुक पेज पर पुलिस अपलोड कर लोगों को जागरूक कर रही है.

फेक न्यूज के प्रति पहाड़ी भाषा में चंबा पुलिस की चेतावनी.

शिमला पुलिस की ओर से जारी किए गए एक पोस्टर में बताया गया है कि कोरोना के इस दौर में अगर कोई भी शिमला से बाहर से घर आया है, तो 14 दिन वह घर से बाहर घूम नहीं सकते हैं. अगर कोई होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करता है, तो इस दंडनीय अपराध के लिए 2 साल तक के कारावास की सजा हो सकती है.

वहीं, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा और सोलन पुलिस की ओर से भी यही तरीका लोगों को कोरोना से बचाव को लेकर लगाए गए लॉकडाउन का पालन करने के बारे में जागरूक करने के लिए अपनाया गया है.

पढ़ेंःआने वाली है अच्छी खबर, अगले 5 दिन में कोरोना मुक्त हो सकता है हिमाचल

ABOUT THE AUTHOR

...view details