हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल सरकार की लोगों से अपील: प्लास्टिक त्यागें, कागज के तिरंगे का करें इस्तेमाल

By

Published : Feb 5, 2021, 9:15 AM IST

प्रदेश सरकार ने जनता से अपील की है कि प्लास्टिक के झंडे का इस्तेमाल न करें. फ्लैग ऑफ इंडिया, 2002 के प्रावधानों के अनुसार प्लास्टिक के झंडे का उपयोग नहीं करना चाहिए. प्लास्टिक के झंडों को नष्ट करना मुश्किल होता है और लोग अकसर लापरवाही के चलते झंडों को कहीं भी छोड़ देते हैं जिससे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान भी होता है. सरकार ने लोगों से कागज का झंडा इस्तेमाल करने की सलाह दी है.

CM Jairam Thakur
सीएम जयराम ठाकुर

शिमला:प्रदेश सरकार ने जनता से फ्लैग कोड ऑफ इंडिया, 2002 के प्रावधानों का पालन करने का आग्रह किया है. इस कोड के अनुसार प्लास्टिक के झंडों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही झंडे के उपयोग के बाद उसे जमीन पर नहीं छोड़ा जाना चाहिए.

कागज के झंडे का करें इस्तेमाल

सरकार की ओर से अपील की गई है कि किसी भी सांस्कृतिक या खेल कार्यक्रमों के दौरान लोग कागज के झंडे का इस्तेमाल करें. प्लास्टिक के झंडे को नष्ट करना बेहद मुश्किल होता है और झंडे यहां वहां बिखरे पड़े रहते हैं.

जमीन पर न छोड़े राष्ट्रीय ध्वज

सरकार ने लोगों से आग्रह किया है कि फ्लैग कोड ऑफ इंडिया का पालन करें. झंडे को जमीन पर बिल्कुल न छोडे़ं. सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज हमारे देश के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं का प्रतीक है इसलिए इसका पूरा सम्मान होना चाहिए.

ये भी पढे़ं:हिमाचल में क्या रहेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए यहां

ABOUT THE AUTHOR

...view details