हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

चंडीगढ़ मे फंसे हिमाचलियों की घर वापसी, पहले चरण में 4 जिलों के 1314 लोग भेजे

रविवार को हिमाचल सरकार ने चंडीगढ़ में फंसे लोगों को वहां से निकाला. 1314 लोग चंडीगढ़ हिमाचल भवन के बाहर इकट्ठा हुए थे. जिन्हें निकालने के लिए 50 से ज्यादा बसों का इंतजाम किया गया था.

By

Published : May 3, 2020, 12:59 PM IST

Updated : May 3, 2020, 4:03 PM IST

himachal government
हिमाचल सरकार

चंडीगढ़: लॉकडाउन की वजह से दूरे राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों और छात्रों को अब गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के बाद प्रदेश सरकारों ने अपने राज्य लाना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में चंडीगढ़ में फंसे हिमाचलियों को प्रदेश के लोगों को भी हिमाचल सरकार ने निकालना शुरू कर दिया है.

रविवार को पहले चरण में हिचाचल सरकार ने चार जिलों के लोगों को निकाल रही है. बता दें कि हिमाचल भवन प्रबंधन की ओर से चंडीगढ़ में फंसे हिमाचल के लोगों को एक दिन पहले ही ये संदेश भेज दिया गया था कि 3 मई को 4 जिलों के लिए यहां से बसें रवाना की जाएंगी.

बहुत से लोगों ने पहले से इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा रखा था, जबकि बहुत से अन्य लोग बिना रजिस्ट्रेशन के यहां पहुंच गए. 3 मई को हिमाचल भवन से कांगड़ा, चंबा, ऊना और हमीरपुर के लिए बसों को रवाना किया गया. जिसके लिए सुबह 5 बजे से ही यहां पर लोग पहुंचने शुरू हो गए थे.

वीडियो रिपोर्ट.

एक हजार से ज्यादा लोग हिमाचल भवन पहुंचे थे, जिन्हें धीरे-धीरे करके यहां से निकाला गया. एचआरटीसी की कुल 51 बसों में 1314 लोगों को हिमाचल वापिस लाया गया. सबसे पहले छात्रों को, उसके बाद महिलाओं को और उसके बाद पुरुषों को यहां से भेजा गया.

हिमाचल रवाना करने से पहले हर व्यक्ति की मेडिकल स्क्रीनिंग की गई, जिसके बाद ही उन्हें बसों में बैठाया गया. बसों में बैठाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखा गया. रविवार को हिमाचल परिवहन निगम की 50 से ज्यादा बसों को इस काम के लिए चंडीगढ़ बुलाया गया था.

इस मौके पर चंडीगढ़ पुलिस के जवान भी यहां मौजूद रहे, ताकि शांति व्यवस्था बने रहे. वहीं, हिमाचल के लोगों ने कहा कि वो 1 महीने से ज्यादा वक्त से चंडीगढ़ में फंसे हुए थे. साथ ही उन्होंने हिमाचल सरकार की इस पहल की सराहना भी की.

कब किस जिला के लोग निकाले जाएंगे

बता दें कि अगला चरण 4 मई को होगा, तब चंडीगढ़ से बिलासपुर, मंडी, कुल्लू और लाहौल स्पीति के लोगों को निकाला जाएगा. वहीं, 5 मई को शिमला, सोलन, किन्नौर और सिरमौर के लोगों को यहां से निकाला जाएगा.

ये भी पढ़िए:पानीपत में कोरोना के एक दिन में 10 मामले, 4 पत्रकार भी शामिल

Last Updated : May 3, 2020, 4:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details