हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना संकट में मिला दूसरे देशों का साथ, विदेशों से शिमला पहुंचे ऑक्सीजन सिलेंडर व कंसंट्रेटर

By

Published : May 10, 2021, 8:33 PM IST

हिमाचल स्वास्थ्य निदेशालय के उप निदेशक और नोडल अधिकारी डॉक्टर रमेश चंद ने बताया कि कोरोना काल में जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ता जा रहा है, वैसे ही उपकरणों की महत्व बढ़ता जा रहा है. उनका कहना था कि अब विदेशों से भी सहयोग मिल रहा है. इसमे 50 पोर्टेबल वेंटिलेटर स्विजरलैंड, 150 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर चीन से, 300 विभिन्न प्रकार के ऑक्सीजन सिलेंडर कुवैत, 185 ऑक्सीजन सिलेंडर ताइवान से, 36 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर इंग्लैंड, 80 हजार मास्क यूएस से मिले हैं.

Photo
फोटो

शिमला:प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग व्यवस्था बनाए रखने में प्रयासरत तो है ही लेकिन अब विदेशों से भी सहयोग हिमाचल को मिलने लगा है. बीते दिनों इंग्लैंड से सहायता मिलने के बाद अब हिमाचल स्वास्थ्य विभाग को चीन, कुवैत, ताइवान से भी कोरोना को जीतने के लिए मदद मिलने लगी है.

कोरोना संकट में मिला दूसरे देशों का साथ

हिमाचल स्वास्थ्य निदेशालय के उप निदेशक और नोडल अधिकारी डॉक्टर रमेश चंद ने बताया कि कोरोना काल में जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ता जा रहा है, वैसे ही उपकरणों की महत्व बढ़ता जा रहा है. उनका कहना था कि अब विदेशों से भी सहयोग मिल रहा है. इसमें 50 पोर्टेबल वेंटिलेटर स्विटजरलैंड, 150 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर चीन से, 300 विभिन्न प्रकार के ऑक्सीजन सिलेंडर कुवैत, 185 ऑक्सीजन सिलेंडर ताइवान से, 36 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर इंग्लैंड, 80 हजार मास्क यूएस से मिले हैं.

वीडियो.

अधिकतर मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता

डॉक्टर रमेश का कहना है कि यह उन मरीजों के लिए लाभकारी साबित होंगे जिनकी हालत गंभीर हैं. गौरतलब है कि प्रदेश में प्रतिदिन 3000 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में अधिकतर मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ती है. इस स्थिति में विदेशों से सहयोग लाभकारी साबित होगा.

ये भी पढ़ें:सैंज घाटी में अफीम के साढ़े 3 लाख पौधे बरामद, मामला दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details