हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Shimla में AIDS के बारे में जागरूक करने के लिए CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने किया राज्य स्तरीय मैराथन का शुभारंभ, 7 जिलों से विभिन्न श्रेणियों के 66 युवाओं ने लिया भाग

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Oct 1, 2023, 4:49 PM IST

Updated : Oct 1, 2023, 5:44 PM IST

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज शिमला में राज्य स्तरीय मैराथन का शुभारंभ किया. जिसमें 7 जिलों से विभिन्न श्रेणियों के 66 युवाओं ने भाग लिया. वहीं, इस दौरान... पढ़ें पूरी खबर... (State level marathon in Shimla) (CM Sukhu flags off marathon in Shimla).

Cm sukhvinder singh sukhu
शिमला में राज्य स्तरीय मैराथन का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू.

शिमला: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने AIDS के बारे समाज को जागरूक करने के लिए शिमला के आज रिज से राज्य स्तरीय मैराथन (रेड रन) का शुभारंभ किया. इस मैराथन में प्रदेश के 7 जिलों से विभिन्न श्रेणियों के 66 युवाओं ने भाग लिया. CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस अवसर पर आयोजित Blood Donation Camp का शुभारंभ भी किया.

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारंभ भी किया.

CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने संबोधन में मैराथन के सभी प्रतिभागियों को हार्दिक बधाई दी और एड्स से बचाव के लिए सही जानकारी की महत्ता पर बल दिया. उन्होंने कहा कि समाज में एड्स के संदर्भ में महत्त्वपूर्ण बदलाव आए हैं. एक समय में एड्स के विषय पर चर्चा करने में लोग शर्म महसूस करते थे, लेकिन वर्तमान में इस विषय पर सघन विचार-विमर्श किया जाता है.

CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 5,300 एड्स के मरीज हैं और राज्य सरकार इन्हें निःशुल्क उपचार और सहयोग प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. प्रदेश सरकार ने युवाओं को AIDS संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए 1097 हेल्पलाइन स्थापित की है. इसके अतिरिक्त प्रदेश में दो समर्पित आईटीसी वाहनों सहित 55 एकीकृत परीक्षण और परामर्श केन्द्रों के माध्यम से निःशुल्क परीक्षण व परामर्श सेवाएं प्रदान की जा रही हैं. CM सुक्खू ने समाज को एड्स के बारे में जागरूक बनाने के लिए सोशल मीडिया की भूमिका पर बल दिया.

CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि इन लोगों की स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए नीतियां तथा योजनाएं तैयार की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में मानसून के दौरान भारी जान व माल का नुकसान हुआ है, जिससे उबरने में समय लगेगा. प्रदेश सरकार प्रभावित परिवारों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके तहत आपदा राहत कार्यों के लिए 4500 करोड़ रुपये का विशेष पैकेज आवंटित किया गया है.

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धनीराम शांडिल ने इस अवसर पर एड्स से संबंधित भ्रम और भ्रांतियों को दूर करने में युवाओं की अहम भूमिका पर बल दिया. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार एड्स रोगियों को हरसंभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिनमें निःशुल्क परीक्षण और उपचार भी शामिल है. वहीं, इस अवसर पर एड्स आधारित लघु नाटिका भी प्रस्तुत की गई.

ये भी पढ़ें-सावधान! NIT हमीरपुर के प्रोफेसर से इन्वेस्टमेंट के नाम पर 76 लाख रुपये की ठगी, जानें कैसे हुए शातिरों का शिकार

Last Updated : Oct 1, 2023, 5:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details