हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

'मैंने ऐसी कोई बात नहीं की जिससे स्पीकर पद की गरिमा को ठेस लगे, सदन से बाहर राजनीतिक व्यक्ति हूं'

By

Published : Mar 10, 2023, 5:33 PM IST

Updated : Mar 10, 2023, 5:56 PM IST

हिमाचल विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा है कि उन्होंने ऐसी कोई बात नहीं की जिससे विधानसभा अध्यक्ष के पद की गरिमा को ठेस पहुंचे. उन्होंने कहा कि वह विधानसभा अध्यक्ष की अपनी मर्यादाओं से वह भलीभांति अवगत हैं. पढ़ें पूरा मामला...(Kuldeep Singh Pathania statement) (Kuldeep Singh Pathania target vipin singh parmar)

Kuldeep Singh Pathania statement
Kuldeep Singh Pathania statement

हिमाचल विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया

शिमला: विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया के बयान पर घमासान मचा हुआ है. एक ओर भाजपा ने उनके इस बयान के लिए विधानसभा अध्यक्ष के चैंबर का घेराव करने की धमकी दी है, तो वहीं कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा है कि उन्होंने ऐसी कोई बात नहीं की जिससे विधानसभा अध्यक्ष के पद की गरिमा को ठेस पहुंचे. शिमला में एक प्रेस कांफ्रेंस में कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा है कि वह सदन में रहते हुए विधानसभा अध्यक्ष हैं और विधानसभा के बाहर वह एक राजनीतिक व्यक्ति हैं. उन्होंने यह भी कहा है कि वह पहले विधायक हैं और फिर विधानसभा अध्यक्ष हैं. अगर कोई उनसे कुछ सवाल पूछेगा तो वह मुंह नहीं बंद कर सकते.

कुलदीप सिंह पठानिया ने विपिन सिंह परमार पर पलटवार करते हुए कहा कि वह दो साल तक विधानसभा अध्यक्ष रहे हैं और इस दौरान उनका व्यवहार कैसा रहा है, यह किसी से छुपा नहीं है. उन्होंने कहा कि वह विधानसभा अध्यक्ष की अपनी मर्यादाओं से वह भलीभांति अवगत हैं. कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि विपिन परमार को समझना चाहिए कि विधानसभा अध्यक्ष होने के नाते उनके पास एक अथॉरिटी है और नियमों और कायदों से काम करते हैं. सदन के अंदर वह एक अध्यक्ष के तौर पर संविधान, रूल ऑफ बिजनेस और नियमों के मुताबिक काम करते हैं. जब वह अपने चैंबर में बैठते हैं तो वह अपनी प्रशासनिक पावर का इस्तेमाल करते हैं. जब विधानसभा से बाहर होते हैं तो वह एक राजनीतिक प्राणी हैं.

'एमएलए के नाते उनको बोलने का अधिकार': विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि अगर बाहर जाकर कोई उनसे किसी बारे में पूछते हैं तो वह अपना मुंह बंद नहीं रख सकते. उन्होंने कहा कि वह पहले एमएलए हैं और फिर अध्यक्ष हैं. विधायक होने के तौर पर उनको बोलने का कुछ अधिकार है. कुलदीप पठानिया ने साफ कहा है कि ऐसा कोई विषय उन्होंने नहीं उठाया जिससे सदन की मर्यादा का हनन हो रहा है. उन्होंने कहा कि विपिन परमार जो वक्तव्य दे रहे हैं, इसका उनको ध्यान रखना चाहिए कि वह स्पीकर नहीं हैं, वह आम सदस्यों की तरह एक सदस्य हैं. उन्होंने कहा कि कोई भी विधानसभा की चेयर को डिक्टेट नहीं कर सकता.

'परमार शिष्टाचार सीखें, मर्यादित भाषा का इस्तेमाल करें':कुलदीप पठानिया ने विपिन सिंह परमार को नसीहत दी कि वह शिष्टाचार सीखें और अध्यक्ष पद के बारे में मार्यादित भाषा का इस्तेमाल करें. उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष होने के नाते उनको विशेषाधिकार है और बहुत सारी शक्तियां भी हैं. साथ में उन्होंने कहा कि वह उनके बयान को लेकर परमार पर कोई कार्रवाई नहीं करना चाहते. पूर्व अध्यक्ष होने के नाते उनके बयान को वह इग्नोर कर रहे हैं. लेकिन अगर उन्होंने अपना व्यवहार नहीं सुधारा तो अध्यक्ष के नाते रूल्स के मुताबिक कार्यवाही की जाएगी.

भाजपा ने दी चैंबर के घेराव की चेतावनी:इससे पहले कुलदीप पठानिया के सुजानपुर में दिए बयान को लेकर भाजपा ने उनके चैंबर का घेराव करने की चेतावनी दी है. विपिन सिंह परमार ने कहा है कि सुजानपुर के होली समारोह में कुलदीप सिंह पठानिया के वक्तव्य विधानसभा अध्यक्ष पद की गरिमा के अनुरूप नहीं है. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से उन्होंने बातचीत करते हुए एक कांग्रेस के प्रवक्ता की भूमिका निभाई उससे विधानसभा अध्यक्ष के आसन की धज्जियां उड़ गईं. पूर्व विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष को पता होना चाहिए कि यह पद एक राजनीतिक व्यवस्था नहीं है, लेकिन एक संवैधानिक व्यवस्था है. जिस प्रकार से उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ऊपर टिप्पणी की गई वह पूर्ण रूप से दिखाती है कि वह एक राजनीतिक प्रवक्ता की भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं. परमार ने कहा कि कि कुलदीप पठानिया विधानसभा अध्यक्ष के रूप में विधानसभा का संचालन ठीक से करें और अगर वह एक प्रवक्ता की भूमिका में रहना चाहते हैं तो हम विधानसभा अध्यक्ष का घेराव उनके चैंबर के बाहर करेंगे.

ये भी पढ़ें:संस्थानों को बंद करने के फैसले का विरोध जारी, कल मंडी में BJP की जन आक्रोश रैली, हजारों कार्यकर्ता होंगे शामिल

Last Updated : Mar 10, 2023, 5:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details