हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

लगातार हो रही बारिश से तापमान में गिरावट, किसानों की भी बढ़ी चिंता

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो रही हौ और बारिश ने बागवानों की चिंता बढ़ा दी है. बारिश सब्जी उत्पादकों के लिए सोना बनकर बरस रही है. बारिश से तापमान में बहुत ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है और लोग फिर से मोटे और गर्म कपड़े पहनने लगे हैं.

By

Published : Jun 6, 2020, 10:09 PM IST

shimla
शिमला

ठियोग: हिमाचल प्रदेश में पिछले कई दिनों से मौसम खराब बना हुआ है. हिमाचल के अधिकतर इलाकों में रोज बारिश हो रही है. जिससे तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. ऊपरी शिमला के सब्जी उत्पादक क्षेत्र ठियोग और कोटखाई के ग्रामीण इलाकों ये बारिश सोना बनकर बरस रही है.

मौसम में आए इस बदलाव से लोग भी अब सकते में आ गए हैं कि इतनी जल्दी मानसून की बारिश कहीं आने वाले समय में परेशानी पैदा न कर दे. रोजाना हो रही बारिश का जहां शुष्क इलाकों में फायदा हो रहा है, वहीं, नमी वाले स्थानों पर अब लोग रोज की बारिश से परेशान होने लग गए हैं. लोगों को अधिक बारिश से फसलों के सड़ने की चिंता भी सताने लगी है.

वीडियो रिपोर्ट

मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में बारिश का क्रम अभी जारी रह सकता है, लेकिन साथ ही विभाग ने तूफान और ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है, जिससे सेब बागवानों को परेशानी हो सकती है. हालांकि बारिश होने से इन दिनों लोगों की सब्जियों के लिए काफी ज्यादा फायदा हुआ है.

बारिश से फूलगोभी, बीन, शिमला , मिर्च और अन्य सब्जियों में इस बारिश में खाद का काम किया है और लोगों को अपने खतों में सिंचाई करने से राहत मिली है. किसान भी इस बारिश से खुश नजर आ रहे हैं. लगातार हो रही इस बारिश से तापमान में बहुत ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है और लोग फिर से मोटे और गर्म कपड़े पहनने लगे हैं.

पढ़ें:जानिए सुंदरनगर के गुलेरिया ब्रदर्स की कहानी, जैविक खेती के प्रति किसानों को कर रहे जागरुक

ABOUT THE AUTHOR

...view details