हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

उड़ान मेले में खरीदारों की उमड़ रही भीड़, आकर्षण का केंद्र बने ये उत्पाद

By

Published : Feb 13, 2021, 11:03 PM IST

Updated : Feb 13, 2021, 11:09 PM IST

रजाधानी शिमला में नाबार्ड के सहयोग से उड़ाने मेले का आयोजन किया जा रहा है. रिज मैदान पर आयोजित उड़ान मेले में लगे सेल्फ हेल्प ग्रुप्स और स्वयं सहायता समूहों के स्टॉल पर सबसे ज्यादा भीड़ खरीदारी के लिए उमड़ रही है. प्रदेश भर से अलग-अलग महिलाओं के ग्रुप्स ने अपने उत्पाद इस मेले में लगाए हैं.

hand made Products by women exciting people in udan fair
उड़ान मेले में लोगों को भा रहे महिलाओं के हाथों से बने उत्पाद

शिमलाःहिमाचल प्रदेश में महिलाओं ने घर की चारदीवारी में रह कर भी अपने लिए जुटाए हैं. महिलाएं अपने अलग-अलग ग्रुप बनाकर घरों पर ही आचार, अलग-अलग दालों की बड़ियां, नमकीन सहित आंवले व पपीते की मिठाईयां बनाने के साथ पाइन नीडल से बने उत्पाद और ऊनी कपड़े बुनकर अपने लिए आमदनी जुटा रही है.

लोग उत्पादों के कर रहे पसंद

इन उत्पादों को लोगों भी पसंद कर रहे हैं. यही वजह है कि शिमला के रिज मैदान पर आयोजित उड़ान मेले में लगे सेल्फ हेल्प ग्रुप्स और स्वयं सहायता समूहों के स्टॉल पर सबसे ज्यादा भीड़ खरीदारी के लिए उमड़ रही है. प्रदेश भर से अलग-अलग महिलाओं के ग्रुप्स ने अपने उत्पाद इस मेले में लगाए हैं.

वीडियो.

स्टॉल पर उपलब्ध हैं ऑर्गेनिक उत्पाद

इन स्टॉल पर अलग-अलग किस्म के होम मेड आचार, न्यूट्री, पापड़, दालें और मसाले जो ऑर्गेनिक तरीके से इन महिलाओं ने अपने ही खेतों में उगाए हैं. उन्हें बेहतर तरीके से पैक कर लोगों कि खरीद के लिए इस मेले में उपलब्ध करवाया है.

साथ ही पाइन नीडल से बने अलग-अलग तरह के उत्पाद, ऊन के बने स्वेटर, जुराबें, मफलर सहित अलग-अलग तरह के शॉल, पट्टू सहित कई ऊनी उत्पाद इस मेले में अपने हाथों से बनाकर महिलाएं इस मेले में लाई है.

कोरोना काल के बाद था राहत का इंतजार

काफी अरसे के बाद उन्हें अपने उत्पादों को बेचने के लिए बेहतर प्लेटफॉर्म मिला है. इसका फायदा इन महिलाओं को मिल रहा है. कोविड-19 के दौर में इन महिलाओं के स्वरोजगार को काफी नुकसान भी पहुंचा और घरों पर पड़े पड़े सामान भी खराब हुआ, लेकिन अब जब नाबार्ड की ओर से यह मेला आयोजित किया गया है तो इससे उन्हें बड़ी राहत मिली है.

अखरोट और लकड़ी के शो पीस

रिज मैदान के पदम देव कॉम्प्लेक्स में लगे इस मेले में चामुंडा सेल्फ हेल्प ग्रुप चंबा ने चंबा चुख को अलग-अलग फ्लेवर में बना कर स्टॉल पर उपलब्ध करवायी है. इसके साथ ही इस स्टॉल पर महिलाओं ने अखरोट और लकड़ी के बने शो पीस भी रखें हैं. इस ग्रुप की सदस्य नरेश कुमारी ने बताया कि उनके इस ग्रुप में 6 महिलाएं हैं, जो इस तरह के उत्पाद तैयार कर अपने लिए आमदनी जुटा रही है.

पाइन नीडल के उत्पाद

सोलन के सहेली ग्रुप में शामिल 50 महिलाएं पाइन नीडल के उत्पाद बनाने के साथ ही ऊन के उत्पाद भी अपने स्टॉल पर बिक्री के लिए लगाए है. वहीं लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह बिलासपुर के स्टॉल पर इस उड़ान मेले में भीड़ देखी जा रही है. इस ग्रुप की महिलाएं अलग-अलग किस्म के आचार के साथ ही आंवला और पपीता की बर्फी के साथ ही
ऑर्गेनिक दालें ओर मसाले भी अपने स्टाल पर बेचने के साथ अलग-अलग किस्म की नमकीन बनाकर भी बेच रही है.

महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर

इन ग्रुप में जितनी भी महिलाएं हैं, वह इन्हीं उत्पादों को बेचकर अपने लिए स्वरोजगार के अवसर जुटा रही है. अपने परिवार का कामकाज करने के साथ अपने परिवार को आर्थिक रूप से भी मदद कर रही हैं.

ये भी पढ़ेंःलाहौल घाटी में फागली उत्सव का आगाज, 'जूब' बांटकर बुजुर्गों का लिया आशीर्वाद

Last Updated : Feb 13, 2021, 11:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details