हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

PMGSY से कुल्लू की 31 सड़कों के लिए जारी हुए 114.94 करोड़, वन मंत्री ने दी जानकारी

By

Published : Jul 11, 2020, 9:39 PM IST

परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने लोक निर्माण विभाग वृत के कार्यों एवं उपलब्धियों की वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की. गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री ने गत तीन वर्षों में कुल्लू जिला में लोकनिर्माण विभाग से संबंधित अनेक घोषणाएं की. जिनमें सबसे महत्वपूर्ण कुल्लू-मनाली बामतट सड़क की मुरम्मत एवं चौड़ाई का काम है.

31 roads to Kullu under Pradhan Mantri Gramin Yojana
गोविंद ठाकुर

शिमला : परिवहन मंत्रीगोविन्द सिंह ठाकुर ने लोक निर्माण विभाग वृत के कार्यों एवं उपलब्धियों की वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की. उन्होंने कहा तीन वर्षों में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 31 सड़कों के लिए 114.94 करोड़, नाबार्ड के तहत 21 सड़कों के निर्माण के लिए 75 करोड़, सीआरएफ के तहत 9 कार्यों के लिए 21.36 करोड़ प्राप्त हुए.

गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि गत तीन वर्षों में कुल्लू जिले में बाहरी सिराज को छोड़कर 176 किलोमीटर सड़कों का विस्तार और 17 पुलों एवं 32 भवनों का निर्माण हुआ. जिले की 8 पंचायतों के 28 गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ा गया है.

गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री ने गत तीन वर्षों में कुल्लू जिला में लोकनिर्माण विभाग से संबंधित अनेक घोषणाएं की. जिनमें सबसे महत्वपूर्ण कुल्लू-मनाली बाम तट सड़क की मुरम्मत एवं चौड़ाई का काम है. इस कार्य की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की गई है और जल्द ही मंजूर होने वाली है. पतलीकूहल में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन निर्माण के लिए 7.35 करोड़ की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है. भुन्तर सैनिक चौक से रामशिला सड़क की मरम्मत के लिए जल्द पांच करोड़ रूपये प्रदान किए जा रहे हैं.

गोविन्द सिंह ठाकुर ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हमीरपुर वन वृत के हमीरपुर, ऊना और देहरा वन मण्डलों के कार्यों एवं उपलब्धियों की भी समीक्षा की. वन वृत हमीरपुर के अन्तर्गत तीनों वन मण्डलों ने सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं एक बूटा बेटी के नाम, विद्यार्थी वन मित्र, चीड़ की पत्तियों की योजना और सामुदायिक वन संवर्धन योजना पर प्रशंसनीय कार्य किया.

वन मंत्री ने विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की अवैध कटान एवं शिकार के प्रति सख्ती के लिए सराहना की. प्रधान मुख्य वन अरण्यपाल को निर्देश दिए कि वन विभाग एवं पुलिस विभाग के बीच बेहतर सामंजस्य बनाने के लिए समय-समय पर दोनों विभागों के संयुक्त मॉक ड्रिल और ओरिएंटेशन कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details