हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

राज्यपाल ने चंबा और किन्नौर DC से की बात, कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों की समीक्षा

हिमाचल के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बुधवार को किन्नौर और चंबा के उपायुक्तों से बात की. राज्यपाल ने उपायुक्तों से कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों की जानकारी ली.

By

Published : Mar 19, 2020, 9:02 AM IST

governor talks to chamba and kinnaur dc on corona virus
बा और किन्नौर उपायुक्त को दिए दिशा -निर्देश

शिमला: भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातर बढ़ता जा रहा है. देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 165 पहुंच गई है. कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकार ने बड़े कदम उठाए हैं. वहीं, हिमाचल में भी कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने कमर कस ली है.

हिमाचल के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने बुधवार को कोरोना वायरस को लेकर किन्नौर और चंबा के उपायुक्तों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात. राज्यपाल ने उपायुक्तों से कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों की जानकारी ली. राज्यपाल ने उपायुक्तों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए.

राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी आवश्यक कदम उठा रही है और समय-समय पर उचित दिशा-निर्देश भी जारी किए जा रहे हैं. राज्यपाल ने उपायुक्तों को इस महामारी के बारे में लोगों को जागरूक करने और सार्वजनिक स्थलों की स्वच्छता पर अधिक ध्यान देने को कहा. उन्होंने अफवाहों से बचने और विदेशी नागरिकों विशेषकर वायरस प्रभावित देशों से आने वाले पर्यटकों की विशेष जांच करवाना भी सुनिश्चित करने को कहा.

किन्नौर उपायुक्त गोपाल चन्द ने राज्यपाल को अवगत करवाया कि जिले में प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है. रिकांगपिओ में किसी भी विपरीत स्थिति से निपटने के लिए एक आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है. कोरोना वायरस से बचने के लिए दिए गए सुझावों को व्यापक रूप से प्रचारित किया जा रहा है. पर्यटकों की निगरानी और उनके स्वास्थ्य की जांच भी सुनिश्चित बनाई जा रही है. मास्क और सेनिटाइजर उपलब्ध करवाने के प्रबंध किए गए हैं महिला मंडलों के माध्यम से प्रत्येक गांव में लोगों को इस बारे में जागरूक किया जा रहा है.

चंबा के उपायुक्त विवेक भाटिया ने कहा कि राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों को पंचायत स्तर पर पहुंचाया गया है. प्रमुख स्थानों को स्वच्छ किया जा रहा है. विदेशी पर्यटकों को अलग रखा जा रहा है और जांच रिपोर्ट आने के बाद ही उन्हें जाने दिया जा रहा है. पुलिस एवं स्वास्थ्य कर्मियों को भी इस कार्य में शामिल किया गया है और तीव्र प्रतिक्रिया दल द्वारा होटल तथा होम स्टे इकाइयों की जांच की जा रही है. इसके अतिरिक्त घुमंतू पशुपालकों की भी जांच की जा रही है. इस मौके पर राज्यपाल के सचिव राकेश कंवर भी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details