हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

रेड क्रॉस लोगों को देगा फिजियोथेरेपी की सुविधा, राज्यपाल ने शिमला में किया उद्घाटन

By

Published : May 17, 2023, 7:21 PM IST

शिमला में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने रेड क्रॉस भवन में बने फिजियोथेरेपी सेंटर का उद्घाटन (Governor inaugurated physiotherapy centre) किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि नशे के प्रभाव में आये बच्चों के अभिभावकों को प्रेरित करें और नशा छुड़ाने के लिए मदद करें. इस अवसर पर मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी कमलेश ठाकुर भी उपस्थित रहें.

governor inaugurated physiotherapy centre
राज्यपाल ने शिमला में किया फिजियोथेरेपी सेंटर का उद्घाटन

शिमला:अब रेड क्रॉस शिमला में लोगों को फिजियोथेरेपी की सुविधा मिलेगा. इसके लिए छोटा शिमला में रेड क्रॉस भवन में फिजियोथैरेपी सेंटर बनाया गया है. जिसका शुभारंभ आज राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने किया. बता दें राज्यपाल राज्य रेडक्रॉस सोसायटी के प्रेजिडेंट भी हैं. इस सेंटर में रोगियों को आर्थोपेडिक फिजियोथेरेपी, न्यूरोलॉजिकल फिजियोथेरेपी संबंधित सेवाएं उपलब्ध होंगी. इस मौके पर लेडी गवर्नर और राज्य रेडक्रॉस अस्पताल कल्याण शाखा की अध्यक्ष जानकी शुक्ला भी मौजूद रहीं.

'रेड क्रॉस के सदस्य दें अपना योगदान':रेडक्रॉस सदस्यों को संबोधित करते हुए राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि समाज के लिए रेडक्रॉस एक पवित्र संस्था है, जिसमें सेवाभाव अधिक रहता है. लोग इस संस्था से समाज को कुछ देने के लिए जुड़ते हैं. उन्होंने कहा कि जब हम समाज के लिए कार्य करते हैं तो वह उन्नत होता है. समाज उन्नत होगा तो वह राष्ट्र को कुछ देता है. नशे के खत्म करने के लिए रेड क्रॉस के सदस्य अपना योगदान दें.

'टीबी उन्मूलन की दिशा में भी सभी सदस्य दें योगदान':राज्यपाल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की पवित्रता यहां के देवी-देवताओं और स्वच्छ पर्यावरण से है. इसी कारण, राज्य में पयर्टक भी बड़ी संख्या में आते हैं. उन्होंने इस अवसर पर सदस्यों से समाज में बढ़ते नशे का जिक्र किया और कहा कि वे भी इसके खात्म की दिशा में अपना योगदान दें. नशे के प्रभाव में आये बच्चों के अभिभावकों को प्रेरित करें और नशा छुड़ाने के लिए मदद करें और यही उनका सच्चा सामाजिक कार्य होगा.इसके अलावा, टीबी उन्मूलन की दिशा में भी सभी सदस्य योगदान करें.

राज्यपाल ने निर्देश दिए कि रेडक्रॉस भवन में सभी सदस्यों के नाम और उनके मोबाइल नंबर प्रदर्शित किए जाने चाहिए ताकि संपर्क स्थापित करने और आपसी समन्वय से कार्य को और प्रभावी बनाया जा सके. उन्होंने अधिक से अधिक रक्तदान शिविर आयोजित करने पर बल दिया. इस अवसर पर मैमोग्राफी स्क्रीनिंग और एक्यूपंक्चर चिकित्सा जैसी सेवाओं के बारे में रोगियों को जानकारी उपलब्ध करवाई गई. इससे पूर्व, राज्यपाल के सचिव और राज्य रेडक्रॉस के महासचिव राजेश शर्मा ने राज्यपाल का स्वागत किया और फिजियोथेरेपी सेंटर की विस्तृत जानकारी दी. मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी कमलेश ठाकुर, राष्ट्रीय रेडक्रॉस प्रबंधन समिति की सदस्य डॉ साधना ठाकुर, राज्य रेडक्रॉस की अवैतनिक सचिव डॉ किम्मी सूद, अन्य पदाधिकारी और सदस्य भी इस अवसर पर उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें:राजभवन में PM मोदी की मन बात सुनी, राज्यपाल, पद्मश्री विजेता विद्यानंद सरैक, नेकराम शर्मा सहित कई पुरस्कार विजेता रहे मौजूद

ABOUT THE AUTHOR

...view details