हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मौसम साफ होने पर बागवानों ने काम किया शुरू, सेब के बेहतर पौधों के लिए कोटगढ़ पहुंच रहे बागवान

By

Published : Dec 23, 2019, 6:51 PM IST

मौसम के साफ होते ही बागवानों ने सेब के बागों का कार्य करना शुरू कर दिया है. इसके लिए बागवान अच्छी किस्मों के पौधों की तलाश में हैं. इन पौधों को लेने के लिए बागवान कोटगढ़ क्षेत्र के नोला गांव पहुंच रहे हैं.

Gardeners reaching Kotgarh for better apple plants
कोटगढ़ में बेहतर किस्म के पौधे

रामपुर:मौसम के साफ होते ही बागवानों ने सेब के बागों का कार्य करना शुरू कर दिया है. इसके लिए बागवान अच्छी किस्मों के पौधों की तलाश में हैं. इन पौधों को लेने के लिए बागवान कोटगढ़ क्षेत्र के नोला गांव पहुंच रहे हैं.

बागवानों का कहना है कि यहां पर सरकार की पंजीकृत नर्सरी एक बागवान ने तैयार की है, जहां से हर साल पौधों को बगीचों में लगाने के लिए ले जाया जाता है. इस नर्सरी से हर तरह के पौधे बागवानों को मिल जाते हैं. सेब की विभिन्न प्रजातियों के पौधों के साथ अन्य फलों के पौधे भी यहां नर्सरी में मिल रहे हैं जो अच्छी किस्म के हैं.

बता दें कि बीते दिनों शिमला जिला के ऊपरी क्षेत्र में हुई बर्फबारी और बारिश से बागों में नमी आने से बागवानों और किसानों का काम करना आसान हो चुका है. नर्सरी व्यापारी मनजीत चौहान ने कहा कि उनकी नर्सरी उद्यान विभाग में पंजीकृत है. यहां पर बागवानों के लिए कई तरह की प्राकृतिक नर्सरी मुहैया करवाई जा रही है.

मनजीत चौहान ने कहा कि उन्होंने इन नर्सरी को कड़ी महेनत से तैयारी किया है, ताकि बागवान अपने बागों में लगा सके और उन्हें आने वाले समय में बेहतर किस्म के पौधे तैयार हो सके.

वीडियो रिपोर्ट

ये भी पढ़ें: नाटी पर थिरके कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर, देखा हिमाचल री बड्डी खबरां

ABOUT THE AUTHOR

...view details