हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

देवठी से श्राईकोटी-दारनघाटी सड़क की खस्ताहालत, बागवानों ने की दुरुस्त करने की मांग

देवठी से श्राईकोटी जानें वाली सड़क लंबे समय से खस्ता हाल है. ऐसे में वहां के लोगों के लिए सेब को मंडियों तक पहुंचाना किसी चुनौती से कम नहीं है. बागवानों का कहना है कि इस सड़क पर वाहन चलाना तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है, जिसको लेकर बागवान खासे परेशान हैं.

By

Published : Jun 19, 2020, 6:28 PM IST

Devthi Shraikoti-Darnghati road
देवठी से श्राईकोटी-दारनघाटी सड़क

रामपुर/शिमला: प्रदेश के ऊपरी क्षेत्र में कुछ दिनों के बाद सेब सीजन शुरू होने वाला है. वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों की हालत खराब चल रही है. साथ ही कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन के कारण इस साल मजदूरों की कमी भी है, जिसको लेकर बागवान खासे चिंतित है.

बागवानों का कहना है कि जुलाई महीने से कुछ क्षेत्रों में सेब का सीजन शुरू होने वाला है, लेकिन सड़क की हालत सही ना होने के कारण उन्हें चिंता सता रही है. उन्होंने कहा कि सड़क की हालत ठीक ना होने के चलते सेब को मंडियों तक कैसे ले जाया जाएगा.

देवठी से श्राईकोटी-दारनघाटी सड़क की खस्ताहालत

देवठी से श्राईकोटी जानें वाली सड़क लंबे समय से खस्ता हाल है. ऐसे में वहां के लोगों के लिए सेब को मंडियों तक पहुंचाना किसी चुनौती से कम नहीं है. बागवानों का कहना है कि इस सड़क पर वाहन चलाना तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है.

वीडियो

जानकारी के अनुसार देवठी से श्राईकोटी-दारनघाटी तक सड़क को पक्का करने का काम लंबे समय से अधर में ही लटका है. अभी तक कई सालों से इस सड़क को पक्का नहीं किया गया है. यहां के बागवानों की मांग है कि देवठी से श्राईकोटी सड़क को जल्द से जल्द दुरुस्त किया जाए, ताकि बागवानों को अपने सेब को मंडियों तक पहुंचाने में कोई दिक्कत ना आए. बागवानों ने कहा कि यहां के लोगों की आर्थिकी सेब पर निर्भर करती है. ऐसे में फसल मंडी तक समय रहते न पहुंचने पर बागवानों के हाथ सिर्फ निराशा ही लगने वाली है.

वहीं, इसको लेकर एसडीओ तकलेच ज्ञान शर्मा ने कहा कि नाबार्ड के तहत मशनू से दानघाटी होकर देवठी तक सड़क को पक्का करने का काम ठेकेदार को दिया गया था, लेकिन ठेकेदार इस पर काम नहीं कर रहा है. इसके चलते सड़क को पक्का करने में देरी हो रही है. उन्होंने कहा कि ठेकेदार को कई बार विभाग ने नोटिस भी जारी कर दिया है. इसके बावजूद अभी तक सड़क का कोई काम शुरू नहीं किया गया है.

एसडीओ तकलेच ने कहा कि देवठी से मझाली तक के लिए हाल ही में सड़क पर सोलिंग करने के लिए फिर से टेंडर लगाया गया है, लेकिन इसके लिए किसी भी ठेकेदार ने अभी तक आवेदन नहीं किया है. इस कारण सडकों को दुरुस्त करने का काम नहीं हो पा रहा है. उन्होंने कहा कि विभाग सडकों को दुरुस्त करने के लिए विभाग की टीम प्रयासरत है. बागवानों को समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. सड़क को समय पर सही कर दिया जाएगा.

वहीं, एसडीएम रामपुर ने बताया कि लोक निर्माण विभाग को सीजन से पहले सड़क को दुरुस्त करने के निर्देश दे दिए गए हैं. इसको लेकर एक्सईएन रामपुर ने आश्वासन दिया है कि वह जल्द से जल्द सड़कों को दुरुस्त कर देंगे.

ये भी पढ़ें:आधुनिक तरीके से जंगलों की आग पर पाया जाएगा काबू, ड्रोन कैमरे से रखी जाएगी नजर

ABOUT THE AUTHOR

...view details