हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

ठियोग में सेब की बंपर फ्लावरिंग, बागवानों के खिले चेहरे

कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में बागवानों के चहरें खिले हुए नजर आ रहे हैं. सेब के बगीचों में फ्लॉवरिंग का समय चल रहा है. वहीं, बागवान मौसम विभाग की ओर से आने वाले दिनों में ओलावृष्टि और बारिश की संभावना से परेशान है. सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बड़ा दी है और साथ में मौसम की बेरुखी बागवानों भी परेशानी बड़ा सकती है.

By

Published : Apr 18, 2020, 12:16 AM IST

Updated : Apr 18, 2020, 1:40 PM IST

apple crop in garden
सेब के बगीचों में फ्लॉवरिंग को लेकर खुश बागवान.

शिमला:हिमाचल प्रदेश की मुख्य आर्थिकी और लोगों की आय का मुख्य साधन सेब है. इन दिनों एक ओर जहां देश कोरोना वायरस से परेशान हैं. वहीं, ठियोग में बागवान इन दिनों अपने बगीचें में सेब की फसल को लेकर खुश नजर आ रहे हैं. सेब के लिए यह खास दिन चल रहे हैं. सेब के बगीचों में फ्लॉवरिंग का समय चल रहा है. ऐसे में बागवानों के चेहरे पर रौनक देखी जा रही है.

सेब के बगीचों में फ्लॉवरिंग इन दिनों सेब के बागानों की शोभा बढ़ा रही हैं और बागवान भी इस नजारे को देख राहत महसूस कर रहे हैं. वहीं, निचले इलाकों में सेब की फ्लॉवरिंग पूरी हो गई है, लेकिन मध्यम ऊंचाई और अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर सेब के बगीचें फूलों से शोभायमान हैं.

बागवानों का कहना है कि इस साल सर्दी में बर्फ अच्छी गिरने के बाद नमी बहुत अच्छी है और सेब के बगीचों में अच्छी फ्लॉवरिंग हो रही है. बागवानों की मानें तो अगर मौसम ने साथ दिया तो सब की अच्छी पैदावार होगी और बागवानों को अच्छी आमदनी होगी. इसके साथ ही बागवानों ने कोरोना वायरस के दौरान बागवानों और किसानों को खाद, दवाई व अन्य सामान उपलब्ध करवाने पर सरकार का आभार जताया है और आने वाले समय में सरकार से सहयोग की मांग की है.

वीडियो.
सेब के बगीचों में हुई अच्छी फ्लॉवरिंग को लेकर बागवान बगीचों में खूब मेहनत भी कर रहे हैं, लेकिन साथ ही मौसम विभाग की ओर से आने वाले दिनों में ओलावृष्टि और बारिश की संभावना से परेशान भी है. बागवानों का कहना है सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बड़ा दी है और साथ मे मौसम की बेरुखी भी परेशानी बड़ा सकती है. बागवानों का कहना है कि मौसम के खराब रहने से सेब की पैदावार कम हो सकती है.
Last Updated : Apr 18, 2020, 1:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details