हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल के पूर्व CM जयराम ठाकुर कोरोना पॉजिटिव, मंगलवार को 371 नए मामले, 2 की मौत

By

Published : Apr 18, 2023, 7:38 PM IST

हिमाचल के पूर्व CM जयराम ठाकुर कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शिमला दौरे को लेकर उन्होंने अपना कोरोना टेस्ट करवाया था, जिसमें वे पॉजिटिव आए हैं.

हिमाचल के पूर्व CM जयराम ठाकुर कोरोना पॉजिटिव
हिमाचल के पूर्व CM जयराम ठाकुर कोरोना पॉजिटिव

शिमला:हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है. इससे डरना इसलिए भी जरूर है क्योंकि पिछले कुछ दिनों से लगातार मामले सामने आ रहे हैं. आलम यह है कि हिमाचल में 1700 से ज्यादा एक्टिव केस हो गए हैं. वहीं, हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अब कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं. इस बात की जानकारी देते हुए जयराम ठाकुर ने बताया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शिमला के दौरे पर आ रही हैं. उनके शिमला दौरे को लेकर जारी प्रोटोकॉल के तहत मैंने कोरोना टेस्ट करवाया था, जिसमें मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. उन्होंने बताया कि वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं. उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है.

आज 371 नए मामले: वहीं, पिछले 24 घंटों में प्रदेश में कोरोना के 371 नए संक्रमित सामने आए हैं. इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1789 के पास पहुंच गई है. अच्छी बात यह है कि पिछले 24 घंटों के दौरान 485 मरीज ठीक भी हुए हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में 6102 लोगों की कोरोना जांच की गई. इसमें हमीरपुर जिले में सबसे ज्यादा 79 नए मरीज पॉजिटिव आए हैं. वहीं, बिलासपुर में 38, चंबा में 23, कांगड़ा में 73, किन्नौर में 1, कुल्लू में 15, लाहौल स्पीति में 2, मंडी में 66, शिमला में 21, सिरमौर में 21, सोलन में 18, ऊना में 14 मामले सामने आए हैं.

कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कर रहा विभाग:बता दें कि बदलते मौसम के साथ लगातार खांसी, जुखाम और बुखार के मामले प्रदेश के सभी अस्पतालों से सामने आ रहे हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग भी इसको लेकर पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी जिले में कोरोना सैंपलिंग बढ़ाने के आदेश जारी किए गए हैं. वहीं, दूसरी तरफ लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को लेकर अस्पतालों में स्वास्थ्य विभाग लोगों से सावधानी बरतने की अपील कर रहा है.

टेस्टिंग जारी: हिमाचल में एक वक्त कोरोना के मामले शून्य थे, लेकिन सरकार की ओर से टेस्टिंग जारी रखी गई. हालांकि टेस्टिंग के आंकड़े बहुत कम थे, लेकिन मार्च महीने में जैसे-जैसे मामले बढ़ रहे हैं. टेस्टिंग भी बढ़ रही है. मार्च की शुरुआत में रोजाना औसतन 300 से 400 टेस्ट हो रहे थे. वहीं, मार्च के आखिर तक आते-आते ये आंकड़ा 3 से 4 हजार तक भी पहुंच गया. डॉक्टर एक बार फिर से मास्क पहनने से लेकर भीड़ में न जाने की सलाह दे रहे हैं. साथ ही एक्सपर्ट बूस्टर डोज की भी सलाह दे रहे हैं.

जनवरी में कोरोना मुक्त हो गया था हिमाचल: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है. जनवरी माह में जहां हिमाचल कोरोना मुक्त हो गया था, वहीं अब एक बार फिर कोरोना संक्रमण सक्रिय हो गया है. रोजाना प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें:Covid Cases in Himachal : सैंपल कम तो केस कम, फिर भी 7 दिन में 1936 मामले, 2 की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details