हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हरित आवरण बढ़ाने के लिए उन्नत किस्म के पौधे तैयार करें विभाग: वन मंत्री राकेश पठानिया

By

Published : Jun 3, 2021, 10:15 PM IST

वन मंत्री राकेश पठानिया ने प्रदेश में हरित आवरण को बढ़ाने के लिए नर्सरियों में उन्नत किस्म की पौधे तैयार करने की बात कही है. यह बात वन मंत्री राकेश पठानिया ने वर्चुअल माध्यम से नाहन, बिलासपुर एवं सोलन वन वृत्त के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान कही.

rakesh pathania
राकेश पठानिया

शिमला:प्रदेश में हरित आवरण को बढ़ाने के लिए वन विभाग की नर्सरियों में उन्नत किस्म की पौध तैयार की जानी चाहिए. यह बात वन मंत्री राकेश पठानिया ने वर्चुअल माध्यम से नाहन, बिलासपुर एवं सोलन वन वृत्त के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान कही.

आर्थिकी मजबूत करने वाले पौधे लगाने पर दें ध्यान

राकेश पठानिया ने कहा कि प्रदेश में आर्थिकी को मजबूत करने वाले पौधों के विकास पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि नर्सरियों में वानिकी प्रजाति के पौधों के अतिरिक्त फलदार एवं स्थानीय लोगों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने वाले पौधे को उगाया जाए. यदि पौधशालाओं में अच्छे प्रकार के पौधे तैयार होंगे तभी हिमाचल में हरित आवरण को बढ़ाने में सफलता प्राप्त होगी. प्रदेशवासियों को भी उन्नत किस्म के पौधे लगाने पर जागरूक किया जा सकता है.

नर्सरियों को आधुनिक बनाने पर जोर

वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि पौधों की उन्नत किस्म तभी पैदा और संरक्षित की जा सकती है जब हमारी नर्सरियां आधुनिक होंगी. वन मंत्री ने सभी वन वृत्तों के मुख्य अरण्यपालों एवं अरण्यपालों को विभिन्न पौधशालाओं का दौरा कर आवश्यकतानुसार उचित कदम उठाने के निर्देश दिए. बैठक में प्रधान मुख्य अरण्यपाल वन बल प्रमुख डाॅ. सविता और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने वर्चुअल माध्यम से भाग लिया.

ये भी पढ़ें:ग्रीन कवर में नंबर वन हैं हिमाचल के वन, यहां धरती में रोपा जाता है एक बूटा, बेटी के नाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details