हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

पेड़ों को आग से बचाने के लिए कवायद शुरू, वन विभाग ने लोगों को किया जागरूक

शिमला के रिज मैदान में वन विभाग द्वारा जागरूक रैली का आयोजन किया गया. रैली में स्कूली बच्चों ने दौड़ के माध्यम से जंगली आग के बारे में लोगों को जागरूक किया.

By

Published : Mar 27, 2019, 1:34 PM IST

रैली में भाग लेते स्कूली बच्चे

शिमला: गर्मी की शुरुआत से पहले ही हिमाचल में वनों को आग से बचाने के लिए कवायद शुरू हो गई है. बुधवार को शिमला के रिज मैदान में वन विभाग द्वारा जागरूक रैली का आयोजन किया गया. रैली के माध्यम से लोगों को वनों को आग से बचाने के लिए जागरूक किया गया.

बता दें कि शिमला के रिज मैदान में वन विभाग द्वाराफॉरेस्ट फायर अवेयरनेस दौड़ 2019 का आयोजन किया गया, जिसमें स्कूली बच्चों ने दौड़ के माध्यम से जंगली आग के बारे में लोगों को जागरूक किया. दौड़ को अतिरिक्त मुख्य सचिव वन, पर्यावरण विभाग राम सुभाग सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

रैली में भाग लेते स्कूली बच्चे

वन, पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह ने कहा कि प्रदेश के 80 फॉरेस्ट रेंज जहां पर आगजनी की घटना होने की ज्यादा संभावना रहती है उस रेंज में दो जागरूकता शिविर लगाए जाएंगे, जिसमें क्षेत्र के लगभग 100 लोगों को जंगली आग के बारे में जागरूक किया जाएगा.
वहीं, वन विभाग ने कैम्पा के माध्यम से मिलने वाले बजट के पैसे से इस बार फायर लाइन को भी मजबूत करने का प्लान बनाया है जिससे जंगली आग से वन संपदा को बचाया जा सके.

गौरतलब है कि गर्मियों का मौसम शुरू होते ही प्रदेश में हर साल जंगली आग से करोड़ों रुपये की वन संपदा जलकर राख हो जाती है. ये आग कई बार जानबूझकर तो कई बार लोगों की लापरवाही के कारण लगती है. लोगों में जंगली आग के प्रति जागरूकता की कमी के कारण प्रदेश को हर साल करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ता है. प्रदेश वन विभाग इस बार जंगली आग से बचने के लिए जंहा लोगों को जागरूक कर रहा है.

जानकारी देते वन, पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह

इसके अलावा विभाग द्वारा एसएमएस के माध्यम से भी आगजनी की सूचना देने के लिए 13 हजार आम लोगों को भी इसमें जोड़ा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details