हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

देवदार के 34 अवैध स्लीपर के साथ एक गिरफ्तार, एक फरार

चौपाल की काकरा धार में वन विभाग और पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए एक पिकअप से 34 देवदार के स्लीपर बरामद किये हैं. यह विभागीय कार्रवाई लोगों की शिकायत के बाद की गई है. मौक पर से ड्राइवर और पिकअप को हिरासत में ले लिया गया है. वहीं, इस कार्रवाई के दौरान अंधेरे की आढ़ में एक आरोपी मौके पर से भाग गया.

By

Published : Oct 17, 2020, 4:32 PM IST

cedar wood smuggling
cedar wood smuggling

चौपाल/शिमला: वन विभाग और पुलिस ने वन काटुओं के खिलाफ कार्रवाई के दौरान 34 देवदार के स्लीपर बरामद किये हैं. पुलिस और वन विभाग को लोकल लोगों की ओर से लकड़ी की तस्करी की सूचना मिली थी. जिसके बाद वन परिक्षेत्राधिकारी सरांह पलक मेहता ने गांव डकौना ग्राम पंचायत लिंग्जार की काकरा धार में शुक्रवार रात को नाका लगाया था.

रेंज ऑफिसर ने इसकी सूचना चौपाल पुलिस को भी दी. सूचना मिलते ही एएसआई रमेश राणा अपनी टीम के साथ मौके पर के रवाना हो गए और अवैध लकड़ी से लदी पिकअप को कब्जे में लेकर चालक को हिरासत में ले लिया.

पिकअप की जांच करने पर उस में अवैध रूप से रखे गए 34 स्लीपर देवदार बरामद किये गए. चालक पिकअप में रखे गए स्लीपरों से समबन्धित कोई भी दस्तावेज पेश नहीं कर पाया. पुलिस ने गाड़ी चालक विनय मिन पुत्र सुल्तान को मौके पर ही हिरासत में ले लिया, जबकि एक अन्य आरोपी अंधेरे का फायदा उठा कर भागने में कामयाब हो गया.

डीएसपी चौपाल राज कुमार ने मामले की पुष्टि करते हुए कहा कि भारतीय दंड सहिंता की धरा 379, 34 और भारतीय वन अधिनियम की धरा 32, 33 के तहत चौपाल थाना में आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. साथ ही फरार आरोपी की तलाश की जा रही है. उन्होंने कहा कि हिरासत में लिए गए आरोपी चालक को चौपाल न्यायलय में पेश किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि जिला शिमला के चौपाल वन मंडल का सराह वन परिक्षेत्र देवदार की लकड़ी और सिडार वुड ऑयल की तस्करी के लिए अक्सर चर्चित रहा है.

पढ़ें:कुल्लू में 'संचेतना' अभियान शुरू, वरिष्ठ नागरिकों के ऑक्सीजन स्तर की होगी जांच

ABOUT THE AUTHOR

...view details