हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

आईजीएमसी में शुरू हुआ पहला किडनी ट्रांसप्लांट, शाम में अस्पताल आकर CM जानेंगे मरीजों का हाल

By

Published : Aug 12, 2019, 10:45 AM IST

एक शिमला और दूसरा मंडी का मरीज है. मंडी के मरीज को उसकी मां ने किडनी डोनेट की है. बता दें कि शाम को आईजीएमसी में सीएम जायराम ठाकुर आकर मरीजों का हाल जानेंगे.

आईजीएमसी

शिमला: इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) में सोमवार को पहला किडनी ट्रांसप्लांट शुरू हो गया है. बता दें कि ओटी के बाहर किसी को भी आने की इजाजत नहीं दी गई है. वहीं शाम में आईजीएमसी में सीएम जायराम ठाकुर आकर मरीजों का हाल जानेंगे.

आईजीएमसी में एम्स के विशेषज्ञ डॉ. वीके बंसल की देख रेख में पहला किडनी ट्रांसप्लांट हो रहा है. डॉक्टरों की 18 सदस्यीय टीम 2 मरीजों का किडनी ट्रांसप्लांट कर रही है. दोनों ऑपरेशन देर शाम तक चलेंगे. बता दें कि एक शिमला और दूसरा मंडी का मरीज है. मंडी के मरीज को उसकी मां ने किडनी डोनेट की है.

शुरुआती चरण में दोनों मरीजों का ट्रांसप्लांट, तमाम तरह के टेस्ट और दवाइयां मुफ्त दी जाएंगी. प्रदेश सरकार ने इसके लिए 15 लाख का बजट अस्पताल प्रबंधन को जारी किया है. सर्जन डॉ. वीके बंसल के अलावा किडनी ट्रांसप्लांट करने वाली टीम शिमला पहुंच गई है.

गौरतलब है कि इससे पहले आईजीएसमसी में ओपन हार्ट सर्जरी शूरू की गई थी. ओपन हार्ट सर्जरी शुरू करने के लिए सिटीवीएस डिपार्टमेंट स्थापित किया था.

ये भी पढ़ें: मनाली पहुंचे बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा, हजारों अनुयायियों को देंगे दीक्षा

ABOUT THE AUTHOR

...view details