हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश के 1472 प्राइवेट स्कूलों में से 53 ने दिया विभाग को फीस का ब्योरा, अन्य पर होगा अब स्ट्रिक्ट एक्शन

शिक्षा विभाग के निर्देशों के तहत प्रदेश के 1472 निजी स्कूलों में से कुल 53 निजी स्कूलों ने ही अपनी फीस का रिकॉर्ड शिक्षा निदेशालय को भेजा है. अन्य 1419 स्कूल जिन्होंने ये ब्योरा विभाग को भेजा है उन्हें अब तीन दिन का और समय दिया गया है.

By

Published : Mar 6, 2019, 1:47 PM IST

education dept

शिमला: शिक्षा विभाग के निर्देशों के तहत प्रदेश के 1472 निजी स्कूलों में से कुल 53 निजी स्कूलों ने ही अपनी फीस का रिकॉर्ड शिक्षा निदेशालय को भेजा है. अन्य 1419 स्कूल जिन्होंने ये ब्योरा विभाग को भेजा है उन्हें अब तीन दिन का और समय दिया गया है. शिक्षा निदेशक ने साथ ही ये भी स्पष्ट कर दिया है कि अगर इन तीन दिनों के भीतर भी स्कूल यह ब्योरा निदेशालय को नहीं देते हैं तो उन पर कड़ी कार्रवाई विभाग करेगा. साथ ही जिन स्कूलों से जानकारी आई है. उनका रिकॉर्ड एनालाइज किया जाएगा और अगर कोई स्कूल छात्रों से मनमानी फीस वसूल रहा हो तो उन पर भी कड़ी कार्रवाई विभाग की ओर से की जाएगी.
बता दें कि शिक्षा विभाग निजी स्कूलों की मनमानी को लेकर सजग हो गया है और अब ये विभाग ने तय कर लिया है कि इन स्कूलों की मनमानी नहीं चलने दी जाएगी और इन पर कड़ी कार्रवाई होगी. निजी स्कूलों की मनमानी से अभिभावक परेशान है ओर शिकायतें भी विभाग के पास आ रही हैं. ऐसे में शिक्षा विभाग निजी स्कूलों से पूरा ब्योरा तलब कर रहा है.

education dept
विभाग ने प्रदेश के निजी स्कूलों से एडमिशन, री- एडमिशन ओर एनुअल चार्जेस का पूरा रिकॉर्ड मांगा था, जिसमें स्कूलों से हर क्लास का फीस का शेड्यूल देने को कहा है. सभी जिलों को यह रिपोर्ट 5 मार्च तक निदेशालय को भेजने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन कुल 53 ही स्कूलों ने इन निर्देशों का पालन किया.शिक्षा निदेशक अमरजीत शर्मा ने बताया की प्रदेश के निजी स्कूल नियमों के बाहर जा कर छात्रों से री एडमिशन फीस ले रहे हैं और इस तरह की शिकायतें विभाग के पास आ रही है. अब जब रिकॉर्ड विभाग ने मांगा है तो 1472 स्कूलों में से कुल 53 स्कूलों ने ही ये रिकॉर्ड विभाग को दिया है. अन्य स्कूलों को अब तीन दिन का अतिरिक्त समय यह रिकॉर्ड देने के लिए दिया गया है. अगर फिर भी स्कूल यह रिकॉर्ड नहीं देते हैं तो उन पर कड़ी कार्रवाई होगी, उनकी एनओसी विभाग रद्द कर देगा.इन स्कूलों से मिली है विभाग को जानकारीशिक्षा विभाग को प्रदेश के चंबा जिले में चल रहे 52 निजी स्कूलों में से मात्र 4 स्कूल, हमीरपुर जिला के 129 स्कूलों में से 4, मंडी जिला के 274 स्कूलों में से 3,शिमला जिला के 109 स्कूलों ने से 4 पर ऊना जिला में चल रहे 96 निजी स्कूलों में से 38 स्कूलों के फीस स्ट्रक्चर का रिकॉर्ड मिला है. अन्य जिलों में कांगड़ा जिला जहां 364 निजी स्कूल चल रहे हैं, किन्नौर जिला के 11 ओर कुल्लू जिला के 93,सोलन जिला के 109 स्कूल,सिरमौर जिला के 86 ओर बिलासपुर जिला में चल रहे 85 निजी स्कूलों में से एक भी स्कूल ने फीस स्ट्रक्चर का ब्योरा शिक्षा निदेशालय को निर्देशों के बावजूद भी नहीं भेजा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details