हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

पढ़ाई से कोई भी छात्र नहीं रहेगा वंचित, शिक्षा विभाग जरूरतमंदों तक पहुंचाएगा नोट्स

शिक्षा विभाग ने छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी है. जो छात्र ऑनलाइन नहीं पढ़ पा रहे हैं, उन छात्रों की सहूलियत के लिए विभाग बच्चों के घर तक नोट्स मुहैया करवाएगा.

By

Published : Jul 17, 2020, 6:38 PM IST

Education department will distribute notes to the needy students
फोटो

शिमला: प्रदेश में कोरोना की वजह से स्कूल बंद है. छात्रों की पढ़ाई में बाधा ना आए इसके लिए एक बार फिर से शिक्षा विभाग ने छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी है. छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है और व्हाट्सएप के माध्यम से उन्हें स्टडी मटेरियल भेजा जा रहा है, लेकिन प्रदेश में भौगोलिक परिस्थितियों की वजह से भी इंटरनेट के माध्यम से पहुंच बनाना सरकार और प्रशासन के लिए चुनौती बनता जा रहा है.

बता दें कि स्मार्टफोन के आभाव में जो बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, शिक्षा विभाग उन्हें नोट्स मुहैया करवाएगा. जो सिलेबस ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है, उसी स्टडी मटेरियल के नोट्स बना कर विभाग बच्चों के घरों तक पहुंचाएगा.

वीडियो रिपोर्ट

शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिला उपनिदेशकों को यह आदेश जारी किए गए हैं. निर्देशों के मुताबिक शिक्षकों को यह नोट्स तैयार कर छात्रों के घर तक पहुंचाने होंगे. विभाग ने इस बार ऑनलाइन स्टडी में इस बात को प्राथमिकता दी है कि जिन छात्रों तक ऑनलाइन पहुंच नहीं बन रही है उन तक नोट्स पहुंचाए जाए. जिससे की स्कूल बंद होने के चलते छात्रों की पढ़ाई प्रभावित ना हो.

शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि जो छात्र ऑनलाइन नहीं पढ़ पा रहे हैं. उन छात्रों को नोट्स बना कर दिए जाएंगे. डॉ.अमरजीत ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से पांगी, भरमौर और लाहौल स्पीति के छात्रों के लिए इस तरह का प्रावधान किया गया था, लेकिन अब सभी छात्रों जो ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं उनके लिए भी नोट्स उपलब्ध करवाएं जाएंगे.

ये भी पढ़ें:बैजनाथ में किसान कर रहे जैविक खेती, उद्यानिकी विभाग की ले रहे सलाह

ABOUT THE AUTHOR

...view details