हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

शिक्षा विभाग की पहल, प्रदेश के 80 और स्कूलों में शूरू होंगे वोकेशनल कोर्स

शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश के 80 और स्कूल्स में वोकेशनल कोर्स शुरू किए जा रहे हैं. छात्र-छात्राएं अपनी पसंद के हिसाब से किसी भी वोकेशनल कोर्स के अलग-अलग ट्रेंड्स में प्रवेश ले सकेंगे. जिससे, उन्हें अपनी फील्ड में रोजगार के अवसर तलाशने में सहायता मिल सकेगी.

By

Published : Jul 17, 2019, 8:46 AM IST

शिक्षा विभाग ने व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए 80 नए स्कूलों का चयन किया

शिमला: प्रदेश के स्कूलों में छात्रों को ज्यादा से ज्यादा वोकेशनल कोर्स पढ़ने को मिले इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश के 80 स्कूलों में वोकेशनल कोर्स शुरू किए जा रहे हैं. छात्रों को रोजगार से जोड़ने के लिए स्कूलों में छात्रों को वोकेशनल कोर्स की ट्रेनिंग दी जा रही है. जिससे छात्र इन कोर्सज को पढ़कर इनका लाभ उठा सकें. वोकेशनल कोर्सज की संख्या बढ़ाने के साथ ही शिक्षा विभाग की ओर से इनमें नए ट्रेंड्स में शुरू किए जा रहे हैं.

वीडियो

अभी तक प्रदेश के मात्र 853 स्कूलों में वोकेशनल कोर्स चलाए जा रहे थे, लेकिन अब इसमें 80 और स्कूल शामिल हो जाएंगे. स्कूलों में वोकेशनल कोर्सेज के ट्रेंड्स भी मात्र 11 ही चल रहे हैं लेकिन अब जल्द ही इसमें 5 नए ट्रेंड्स शामिल कर दिए जाएंगे. जिसमें छात्र-छात्राएं अपनी पसंद के हिसाब से किसी भी वोकेशनल कोर्सेज के अलग-अलग ट्रेंड्स में प्रवेश ले सकेंगे. जिससे, उन्हें अपनी फील्ड में रोजगार के अवसर तलाशने में सहायता मिल सकेगी.

ये भी पढ़ें: सोलन-परमाणु फोरलेन पर बने भवनों की होगी जांच, प्रदेश कांग्रेस ने बनाई कमेटी

सर्व शिक्षा अभियान के परियोजना निर्देशक आशीष कोहली ने कहा कि प्रदेश में 80 और स्कूलों में वोकेशनल कोर्स शुरू किए जा रहे हैं. इसके साथ ही प्लंबिंग और ब्यूटीशियन के साथ ही तीन और नए ट्रेंड्स भी वोकेशनल कोर्सेज में शामिल किए जाएंगे. इन कोर्सेज को शुरू करने का उद्देश्य छात्रों के स्किल्स को बढ़ावा देना और उन्हें रोजगार के अधिक अवसर दिलाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details