हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

रामपुर में गणतंत्र दिवस पर चलाया गया नशा मुक्ति और स्वच्छता अभियान, लोगों को किया जागरूक

हिमाचल प्रदेश में जिला शिमला के रामपुर में ग्राम पंचायत डंसा में वीरवार को नशा मुक्ति व स्वच्छता अभियान चलाया गया. जिसमें लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया गया, साथ ही स्वच्छ भारत मिशन की बारीकियों से लोगों को अवगत करवाया गया. (Drug Addiction and Cleanliness campaign in Dansa) (Republic Day Celebration in Rampur)

By

Published : Jan 27, 2023, 12:09 PM IST

Updated : Jan 27, 2023, 12:14 PM IST

Drug Addiction and Cleanliness campaign in Dansa Panchayat.
ग्राम पंचायत डंसा में नशा मुक्ति व स्वच्छता अभियान.

रामपुर:ग्राम पंचायत डंसा में गणतंत्र दिवस के अवसर पर नशा मुक्ति व स्वच्छता अभियान चलाया गया. जिसमें युवक मंडल, महिला मंडल, ग्राम पंचायत डंसा, रिटायर कर्मचारियों ने भी भाग लिया. अभियान के तहत लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया गया. साथ में इसकी रोकथाम के लिए भविष्य में हर सार्थक प्रयास करने के लिए सामाजिक संस्थाओं को प्रेरित किया गया.

ग्राम पंचायत प्रधान डंसा देश राज डमालु ने बताया कि नशे के गैर कानूनी व्यापार पर लगाम लगे इसके लिए ग्राम पंचायत स्वयं संज्ञान लेगी और उचित करवाई करेगी. इस अभियान में नशा निवारण कमेटी अध्यक्ष गुलजारी लाल डमालु, एडवाइजर रिटायर प्रिंसिपल प्रो. राजकुमार कायस्थ, सेवानिवृत्त संघ अध्यक्ष पूर्व एचएएस मोती लाल डमालु, महिला मंडल प्रधान रोशनी देवी, युवक मंडल अध्यक्ष कायस्थ उपस्थित रहे.

रामपुर की डंसा पंचायत में चलाया गया नशा मुक्ति अभियान.

इस दौरान प्रधान ने बताया कि अब इसे और भी प्रभावी बनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि लगभग 1 साल पहले कमेटी का गठन किया गया है. जिन्होंने उनके समक्ष तीन चार मामले अवैध रूप से नशा बेचने वालों के सामने लाए थे. इसी के साथ आगे भी यह अपना कार्य बेहतर तरीके से करेंगे. उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत डंसा में लगभग 3500 के करीब आबादी मौजूद है.

ऐसे में युवाओं को नशे से दूर रखना बेहद जरूरी है. जिसको लेकर इस कमेटी का पंचायत ने गठन किया है और इसे प्रभावी बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा है. ग्राम पंचायत प्रधान ने बताया कि क्षेत्र में जो भी युवा नशे की चपेट में है उनकी सूची तैयार की जाएगी. इसके साथ अन्य युवा इनकी संगत में ना आए इस पर भी नजर रखी जाएगी.

रामपुर की डंसा पंचायत में चलाया गया स्वच्छता अभियान.

इस दौरान नशा निवारण कमेटी के सदस्य राजकुमार ने बताया कि नशे को दूर करने के लिए सभी के सहयोग की आवश्यकता है. उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी को एकजुट होना होगा. युवक मंडल, महिला मंडल व अन्य संगठनों को एकजुट होकर क्षेत्र में कार्य करना होगा. तभी इस पर लगाम लगाई जा सकती है. जिसको लेकर उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि सभी एकजुट हो जाएं और नशे के प्रति लगाम लगाएं.

स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब बनाने के लिए एसबीएम की बारीकियों से लोगों को अवगत करवाया गया. साथ में अपना गांव सबसे स्वच्छ बनाने की रूपरेखा तैयार कर उसे कामयाब बनाने के लिए प्रेरित किया गया. अभियान की शुरुआत ग्राम कराली से शुरू की और ग्राम जगुनी में समापन किया गया. ग्राम पंचायत प्रधान डंसा देश राज हुडन ने पूरे अभियान का नेतृत्व किया. सभी को गणतंत्र दिवस की बधाई दी और लोगों को सामाजिक कार्यों के लिए प्रेरित किया यही सच्ची देश भक्ति है यह संदेश दिया.

ये भी पढ़ें:भीम आर्मी का रात को धरना: सुबह हिमाचल की झलक झांकियों से दिखाई, शाम को अंबेडकर प्रतिमा के पास फेंका कचरा

Last Updated : Jan 27, 2023, 12:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details