हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पहले से ज्यादा खतरनाक है कोरोना वायरस, महामारी से बचने के लिए नियमों का पालन जरूरीः डॉ. विमल भारती

By

Published : Apr 4, 2021, 8:01 PM IST

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चिकित्सकों ने लोगों को सावधन रहकर एहतियात बरतने की सलाह दी है. आईजीएमसी में मेडिसिन विभाग के विशेषज्ञ डॉ. विमल भारती ने बताया कि अब कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है. कोरोना वायरस में यह बदलाव आया है.

second strain of corona in himachal prdaesh
पहले से ज्यादा खतरनाक कोरोना वायरस

शिमलाःमार्च के बाद अब अप्रैल महीने की शुरुआत होते ही कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में उछाल देखने को मिल रहा है. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने कुछ बंदिशें भी बढ़ाई हैं, लेकिन मामलों में कमी नजर नहीं आ रही है. प्रदेश में रोजाना कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. शिमला में भी रोजाना मामले बढ़ रहे हैं.

एहतियात बरतना जरूरी

ऐसे में चिकित्सकों ने लोगों को सावधन रहकर एहतियात बरतने की सलाह दी है. आईजीएमसी में मेडिसिन विभाग के विशेषज्ञ डॉ. विमल भारती ने बताया कि अब कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है. कोरोना वायरस में यह बदलाव आया है. अब यह संक्रमण फैलाने में कुछ तेज हो गया है.

वीडियो.

डॉ. विमल भारती ने बताया कि वायरस खतरनाक अभी भी पहले की तरह ही है. लोगों को अफवाहों पर ध्यान न देकर संक्रमण से बचने और नियमों के पालन करने पर ध्यान देना चाहिए. डॉ. विमल भारती ने कहा कि लोगों को चाहिए कि वे कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करें, ताकि संक्रमण को रोका जा सके.

कोरोना से बचाव

डॉ. विमल भारती ने कहा कि अपने हाथों को समय-समय पर धोते रहें. समय-समय पर साबुन और पानी से हाथ धोएं या आप चाहें तो एक अल्कोहॉल बेस्ड सैनेटाइजर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सैनेटाइजर को हाथों पर अच्छी तरह लगाएं. इससे अगर आप के हाथ पर वायरस मौजूद हुआ भी तो समाप्त हो जाएगा.

अपनी आंखों को छूने से बचें, नाक और मुंह पर भी हाथ लगाने से बचें. हम अपने हाथ से कई सतहों को छूते हैं और इस दौरान संभव है कि हमारे हाथ में वायरस चिपक जाए. अगर हम उसी अवस्था में अपने नाक, मुंह और आंख को छूते हैं तो वायरस के शरीर में प्रवेश की आशंका बढ़ जाती है. वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है. इसे अवश्य लगवाएं. इससे कोरोना से लगभग 80% बचाव हो सकता है.

पढ़ें-हिमाचल में बेकाबू कोरोना! शनिवार को 418 नए मामले... 4 संक्रमितों की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details