हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

COVID-19: 6 जिले ऑरेंज, 6 ग्रीन जोन में, जानें कौन से जोन में है आपका जिला

स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा केस की संख्या, डबलिंग रेट और टेस्टिंग के हिसाब से जिलों की नई सूची तैयार की गई है. देश में 130 जिलों को रेड जोन, 284 को ऑरेंज और 319 को ग्रीन जोन में रखा गया है.

By

Published : May 1, 2020, 6:00 PM IST

Updated : May 2, 2020, 8:58 PM IST

districts will be divided into 3 zones after lockdown
districts will be divided into 3 zones after lockdown

शिमला: देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. इसी के मद्देनजर देश में तीन मई तक लॉकडाउन है. कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए केंद्र सरकार ने तीन मई के बाद यानी अगले हफ्ते के लिए जिलों को तीन जोन में बांटने का काम किया है. सरकार ने देश के सभी जिलों को रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में बांटा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा केस की संख्या, डबलिंग रेट और टेस्टिंग के हिसाब से जिलों की नई सूची तैयार की गई है. देश में 130 जिलों को रेड जोन, 284 को आरेंज और 319 को ग्रीन जोन में रखा गया है.

ऑरेंज और ग्रीन जोन की सूची

वहीं, कोरोना पर हिमाचल प्रदेश के लिए राहत की खबर है. प्रदेश में एक हफ्ते से कोई मामला कोरोना पॉजिटिव नहीं आया है. हिमाचल में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में कमी आ रही है. हिमाचल प्रदेश के 6 जिलों को ऑरेंज और छह को ग्रीन जोन में बांटा गया है. जारी लिस्ट के अनुसार ऊना, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, सिरमौर, सोलन को ऑरेंज जोन में रखा गया है जबकि बिलासपुर, किन्नौर, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, शिमला और जिला मंडी को ग्रीन जोन में रखा गया है.

हिमाचल के 6 जिले ऑरेंज, 6 ग्रीन जोन में

एक सप्ताह से हिमाचल में कोविड-19 का एक भी मामला सामने नहीं आया है. कोरोना वायरस को लेकर पूरे प्रदेश में रोजाना सैंपलिंग की जा रही है. कोविड-19 का एक सप्ताह से कोई मामला सामने ना आने के बाद अब हिमाचल के कोरोना फ्री होने की उम्मीद बन रही है. अगर कोई नया मामला भी नहीं आता है तो हिमाचल उत्तर भारत में कोरोना फ्री स्टेट होने वाला पहला राज्य होगा.

प्रदेश में अब तक 40 कोरोना वायरस के मामले सामने आए थे. इनमें से 28 कोरोना पॉजिटिव पूरी तरह से ठीक होकर घर लौट चुके हैं. कोरोना पॉजिटिव के एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 7 पहुंच चुकी है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस संक्रमितों के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार आ रहा है. प्रदेश में 11693 लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने निगरानी में रखा था. इसमें से 6067 लोगों ने 28 दिन की निगरानी अवधि पूरी कर ली है.

हिमाचल के 6 जिले ऑरेंज, 6 ग्रीन जोन में

ऑरेंज जोन में स्थानीय प्रशासन अपनी ओर से कुछ छूट दे सकता है, जबकि ग्रीन जोन में लॉकडाउन के सामान्य नियम लागू होंगे. जरूरत की दुकानें खुल सकेंगी लेकिन इसके लिए भी स्थानीय प्रशासन ही जानकारी देगा. जिन जिलों में पिछले 21 दिनों में कोई भी नया मरीज सामने नहीं आया है, उसे ग्रीन जोन में रखा गया है. प्रदेश में 40 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जिनमें से अभी मात्र 7 केस एक्टिव हैं.

हिमाचल के 6 जिले ऑरेंज, 6 ग्रीन जोन में

केंद्र सरकार ने रेड जोन से ग्रीन जोन में जिलों को रखने के मानकों में भी बदलाव किए हैं. अब 28 दिन की बजाय 21 दिन तक कोरोना का कोई मामला नहीं आने पर किसी जिले को रेड जोन से ग्रीन जोन में बदल दिया जाएगा. मौजूदा नियमों के तहत 14 दिनों तक नया केस नहीं आने पर रेड से ऑरेंज और फिर अगले 14 दिनों तक केस नहीं आने पर ग्रीन जोन जिलों में रखा जाता था, लेकिन अब यह अवधि 21 दिन कर दी गई है.

Last Updated : May 2, 2020, 8:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details