हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल पुलिस वन्यजीवों की रक्षा और वन्यजीव से संबंधित अपराधों को रोकने के लिए प्रतिबद्ध: DGP

पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने बताया कि हिमाचल प्रदेश पुलिस राज्य में वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए निरंतर निगरानी और वन्यजीवों से संबंधित अपराधों को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है. कुंडू ने बताया कि राज्य पुलिस ने जनवरी 2021 से अब तक कुल 22 लोगों को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 और आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया है.

By

Published : Jun 16, 2021, 10:23 PM IST

director-general-of-police-sanjay-kundu-on-protecting-wildlife
director-general-of-police-sanjay-kundu-on-protecting-wildlife

शिमलाःहिमाचल प्रदेश पुलिस राज्य में वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए निरंतर निगरानी और वन्यजीवों से सम्बन्धित अपराधों को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है. वन्यजीवों से सम्बन्धित अपराधों में मौजूद आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित कर रही है.

22 लोगों को किया गया गिरफ्तार

पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने बताया कि राज्य पुलिस ने जनवरी 2021 से अब तक कुल 22 लोगों को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 और आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया है. यह लोग जो तेंदुआ, सांबर, कोबरा आदि सहित विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों की हत्या, तस्करी और उन्हें अवैध रूप से अपने पास रखने के 16 विभिन्न मामलों में शामिल पाए गए हैं.

संजय कुंडू ने कहा कि राज्य पुलिस ने 15 जून को सोलन में एक वयस्क तेंदुए की एक और खाल बरामद कर उसे जब्त किया और परवाणू के पास अंतरराज्यीय बैरियर तक पहुंचने से पहले आरोपी को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया. आरोपी अपने बैग में खाल छुपाकर बैरियर पार करने वाला था.

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि 6 जून 2021 को शिमला पुलिस ने न्यू शिमला की एक दुकान से 3 तेंदुए की खाल, दांत और नाखून बरामद कर 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस ने इस वर्ष 17 फरवरी को जिला कांगड़ा के देहरा में तेंदुए की 3 खाल भी बरामद की थी.

ये भी पढ़ें:BJP कोर ग्रुप की बैठक का दूसरा दिन: शिमला में बैठकों का दौर जारी, सभी आला नेता मौजूद

ये भी पढ़ें:ठियोग डिग्री कॉलेज के हॉस्टल निर्माण में 1.82 करोड़ का घोटाला! मामला दर्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details