हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बाबा बालक नाथ मंदिर: CCTV की मदद से श्रद्धालुओं की होगी गिनती

प्रसिद्ध सिद्ध पीठ बाबा बालक नाथ मंदिर में हाईटेक सीसीटीवी से अब मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का सटीक आंकड़ा सामने आएगा. इस साल मंदिर में लगने वाले मेलों को लेकर भी मंदिर प्रबंधन ने कई इंतजाम किए हैं.

By

Published : Feb 18, 2020, 11:16 AM IST

devotees will be counted by  CCTV in Baba Balak Nath temple
बाबा बालक नाथ मंदिर

हमीरपुर: उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ बाबा बालक नाथ मंदिर में हाईटेक सीसीटीवी कैमरे से अब चैत्र मास मेले के दौरान शीश नवाने वाले श्रद्धालुओं का सटीक आंकड़ा सामने आएगा. श्रद्धालुओं की गिनती के लिए जिला पुलिस हमीरपुर और मंदिर प्रबंधन ने बाबा के गुफा में दर्शन स्थल पर एक हाईटेक सीसीटीवी कैमरा लगाने की योजना बनाई है.

बता दें कि अभी तक मंदिर प्रबंधन और जिला प्रशासन के पास ऐसा कोई आंकड़ा नहीं है जिससे पुष्टि हो सके कि साल भर कितने श्रद्धालु मंदिर में बाबा जी के दर्शनों के लिए पहुंचते हैं और मेलों के दौरान कितनी भीड़ यहां पर जुटती है. मंदिर प्रबंधन हर साल लाखों श्रद्धालु मंदिर में आने की पुष्टि करता है, लेकिन सटीक आंकड़ा नहीं दे पाता.

बाबा बालक नाथ मंदिर

मंदिर प्रबंधन की तरफ से अंदाजे के अनुसार 25 से 30 लाख श्रद्धालुओं के आने की बात कही जाती है. मेलों का आयोजन हर साल13 मार्च से 14 अप्रैल तक किया जाता है. जिसके चलते जिला पुलिस सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रबंधों में जुट गई है.

वीडियो रिपोर्ट

पुलिस अधीक्षक हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने कहा कि अभी तक यह आंकड़ा स्पष्ट नहीं है कि बाबा बालक नाथ मंदिर में इन मेलों के दौरान कितने श्रद्धालु आते हैं. इससे सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने में अनिश्चितता बनी रहती है. पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस बार श्रद्धालुओं की गिनती की जाएगी ताकि भविष्य में यहां पर सुरक्षा प्रबंधों के मद्देनजर निश्चित प्रबंध किए जा सकें.

बता दें कि यह कैमरे मेलों के साथ ही साल भर बाबा के दर्शनों के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की गिनती भी करेंगे. जिससे सटीक आंकड़ा सामने आएगा. इसके अलावा मेलों के दौरान मंदिर परिसर में आईआर विजन वाले 43 कैमरे लगाए जा रहे हैं. जिससे ट्रैफिक व्यवस्था और अन्य गतिविधियों पर पुलिस नजर रखेगी. इस हाईटेक व्यवस्था के लागू होने के बाद पुलिस को आगामी सालों में भी पुलिस को व्यापक सुरक्षा प्रबंधन में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें:प्लानिंग बोर्ड री बैठक च 7900 करोड़ रुपये री योजनां जो मिली मंजूरी, देखा हिमचाल री बड्डी खबरां

ABOUT THE AUTHOR

...view details