हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

शिमलाः डेंटल कॉलेज को सरकार से मोबाइल वैन की मिली मंजूरी, घर द्वार जाकर लोगों को करेगा जागरूक

डेंटल कॉलेज को सरकार की ओर से मोबाइल वैन की मंजूरी मिल गई है. डेंटल कॉलेज अब दूरदराज में गांवों में जाकर मरीजों को दांतों की बीमारी के प्रति जागरूक करेगा. अब डेंटल कॉलेज बस, मोबाइल वैन खरीदने की प्रक्रिया में जुट गया है. इस संबंध में डेंटल कॉलेज शिमला के प्रिंसिपल डॉ आशु गुप्ता ने बताया कि सरकारं ने मोबाइल वेन खरीदने की मंजूरी दे दी है. अब कॉलेज बस खरीद की अगली प्रक्रिया जुट गया है.

By

Published : Jan 4, 2021, 5:07 PM IST

शिमला डेंटल कॉलेज
फोटो

शिमलाः सरकार की योजना जिसमें मरीजों को घर द्वार पर ही स्वास्थ्य सुविधा आसानी से मिल सके इसके लिए डेंटल कॉलेज शिमला ने प्रयास शुरू कर दिया है. डेंटल कॉलेज अब दूरदराज में गांवों में जाकर मरीजों को दांतों की बीमारी के प्रति जागरूक करेगा. इसके लिए डेंटल कॉलेज ने सरकार से मोबाइल वैन की मंजूरी मांगी थी और वह मंजूरी सरकार ने दे दी है.

गांव के लोग को मिलेगी सुविधा

अब डेंटल कॉलेज बस, मोबाइल वैन खरीदने की प्रक्रिया में जुट गया है. इससे पहले डेंटल कॉलेज नजदीक ही दन्त चिकित्सा शिविर लगता था लेकिन गांव के लोग दांतों के बीमारी के प्रति अनभिज्ञ रहते थे. इसका बात का पता तब लगता था जब दूरदराज के गांव से लोग दांतों की बीमारी के इलाज के लिए डेंटल कॉलेज पहुंचते थे. चिकित्सक जब उनसे पूछते थे कि दांतों के बीमारी के बारे के क्या जानते है तो मरीज नहीं बता पाते थे. इसी को देखते हुए डेंटल कॉलेज ने गांव में शिविर लगाने की सोची ओर मोबाइल वैन खरीदने के लिए सरकार से अनुमति मांगी.

वीडियो

जल्द डेंटल मोबाइल वैन वैन खरीद कर कैम्प लगाना होंगे शुरू

सरकार ने डेंटल कॉलेज को मोबाइल वैन के लिए अनुमति दे दी है अब जल्द ही डेंटल कॉलेज मोबाइल वैन खरीद कर कैम्प लगाना शुरू कर देगा।ये होती है डेंटल मोबाइल वैन डेंटल मोबाइल वैन में डेंटल चेयर, इन्स्ट्रूमेंट, एक्स-रे, वाटर टैंक की सुविधा से लैस होते हैं. इससे मरीजों का इलाज किया जा सकता है और मरीजों को घर द्वार पर डेंटल की सुविधा दी जा सकती है.

डेंटल कॉलेज शिमला के प्रिंसिपल ने दी जानकारी

इस संबंध में डेंटल कॉलेज शिमला के प्रिंसिपल डॉ आशु गुप्ता ने बताया कि सरकारं ने मोबाइल वेन खरीदने की मंजूरी दे दी है. अब कॉलेज बस खरीद की अगली प्रक्रिया जुट गया है.

ये भी पढ़ेंः-डीएसपी मनाली करेंगे अटल टनल में चालक की पिटाई मामले की जांच, वीडियो हुआ था वायरल

ABOUT THE AUTHOR

...view details