हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राजधानी में तय दामों से ज्यादा वसूलने वालों पर भी कार्रवाई, काटे गए चालान

By

Published : Nov 5, 2020, 7:13 AM IST

शिमला में सब्जियों और फलों की कीमतों को नियंत्रण में रखने और विक्रेताओं द्वारा मनमाने दाम वसूलने पर नियंत्रण रखने के लिए जिला में औचक निरीक्षण किया जा रहा है. इस दौरान ज्यादा दाम वसूलने वालों के चालान काटे जा रहे हैं.

Vegetable vendors challan
सब्जी विक्रेताओं के चालान

शिमला: राजधानी शिमला में मनमाने दाम वसूलने वालों पर जिला प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. इसके चलते अधिकारियों ने शहर में निरीक्षण कर ज्यादा दाम वसूलने वालों के चालान काटे.

अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन की अगुवाई में 20 दुकानों पर औचक छापामारी की गई, जिसमें संजौली क्षेत्र में 15 और ढली में 4 दुकानों का निरीक्षण किया गया. इस दौरान 11 दुकानों, संजौली में चार दुकानों, ढली में मूल्य सूची ना लगाने और निर्धारित मात्रा से अधिक लाभ ले रहे विक्रेताओं पर कार्रवाई की गई. इस दौरान 15 फल एवं सब्जी विक्रेताओं से 229 किलोग्राम सब्जियां व 179 किलोग्राम फल और 35 किलोग्राम प्याज जब्त किए गए.

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि कीमतों को नियंत्रण में रखने और विक्रेताओं द्वारा मनमाने दाम वसूलने पर नियंत्रण रखने के लिए जिला में औचक निरीक्षण किया जा रहा है. उपभोक्ताओं को किसी तरह की असुविधा का सामना ना करना पड़े इसलिए खाद्य आपूर्ति जिला नियंत्रक के माध्यम से यह निरीक्षण व निगरानी कार्य किया जा रहा है.

डीसी शिमला ने बताया कि शिमला नगर के संजौली व ढली में निरीक्षण कार्य किया गया. इस दौरान उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई भी की गई. गुणवत्ता जांच के तहत ढली पेट्रोल पंप की भी जांच की गई. उन्होंने दुकानदारों एवं विक्रेताओं को अनावश्यक रूप में फल एवं सब्जियों के भंडारण ना करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि यदि कोई विक्रेता अथवा दुकानदार अधिक लाभांश लेता पाया गया तो उसके प्रति नियमानुसार कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

डीसी ने दुकानदारों से मूल्य सूची प्रतिदिन के आधार पर अपनी दुकान के उचित स्थान पर लगाने के निर्देश दिए, जिसे ग्राहक आसानी से देख सके.

ये भी पढ़ें:लुहरी हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट को मिली केंद्र की मंजूरी, 1810 करोड़ रुपये का प्रस्ताव पारित

ABOUT THE AUTHOR

...view details