हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण: हिमाचल में 70 से अधिक प्राइवेट अस्पतालों में लगेगा टीका

By

Published : Feb 28, 2021, 7:16 PM IST

Updated : Feb 28, 2021, 8:17 PM IST

केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है. हिमाचल में 70 से अधिक निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. एक मार्च से प्रदेश में वैक्सीनेशन का तीसरा चरण भी शुरू हो जाएगा.

corona-vaccine will be installed in these private hospitals of himachal pradesh
कोरोना वैक्सीन

शिमला: हिमाचल में कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण एक मार्च से शुरू हो जाएगा. ऐसे में अब केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है. हिमाचल में भी अलग-अलग जिलों के 70 से अधिक निजी अस्पतालों को कोरोना वैक्सीन लगाने की इजाजत मिली है.

केंद्र सरकार की ओर से अस्पतालों के नामों की सूची जारी कर दी गई है. इनमे सोलन, मंडी, सिरमौर, किन्नौर, कांगड़ा और ऊना समेत अन्य कुछ जिलों के अस्पतालों के नाम शामिल हैं. इन अस्पतालों में अब कोरोना वैक्सीन लगाई जा सकती है. इन अस्पतालों में करीब 250 रुपए में टीके लगाए जाएंगे.

निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन की अनुमति

एनएचएम के डिप्टी मिशन डायरेक्टर डॉ. गोपाल ने कहा कि केंद्र की ओर से निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन की अनुमति मिल गई है. इसके साथ ही वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी सभी गाइडलाइन का खास ख्याल रखा जाएगा. कहां और कितनी डोज देनी है इस पर सोमवार को फैसला किया जाएगा.

60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को लगेगी वैक्सीन

टीकाकरण के तीसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 45 साल से अधिक उम्र के बीमार व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा. टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में 26 फरवरी तक देश भर में 1.42 करोड़ लोगों को टीका लगा है. हालांकि सरकार ने पहले चरण में तीन करोड़ फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को टीका लगवाने का लक्ष्य रखा था. इसमें 1,17,88,669 को पहली और 24, 53, 878 को दूसरी खुराक लग चुकी है. हिमाचल में अब तक 1 लाख 77 हजार 799 लोगों को टीका लगाया जा चुका है.

हर रोज लगाई जा रही वैक्सीन

स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने बताया कि हिमाचल में कोरोना वैक्सीन लगाने का पहले और दूसरे चरण चल रहा है. एक मार्च से तीसरा चरण शुरू किया जाना प्रस्तावित है. रोज प्रदेश में ढाई और तीन हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. अवकाश के दिन आंकड़ा कम हो रहा है. प्रदेश में जिन स्वास्थ्य कर्मचारियों को पहले वैक्सीन लगाई जा चुकी है, उन्हें दूसरा डोज दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: प्रदेश में कोरोना के 55 नए मामले आए सामने, 292 एक्टिव केस

Last Updated : Feb 28, 2021, 8:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details