हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना के नए वेरिएंट के ये हैं लक्षण, स्वास्थ्य विभाग फिर से जंग के लिए तैयार

कोविड-19 से लड़ाई के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है. चीन और कोरिया जैसे देशों में जिस रफ्तार के साथ कोरोना वायरस का संक्रमण फैला है उसे देखते हुए जमीनी स्तर पर इस महामारी की रोकथाम को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. प्रदेश के सभी अस्पतालों में पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. (Symptoms of the new variant of Corona)

By

Published : Dec 23, 2022, 7:48 PM IST

Corona case in Himachal Pradesh
कोरोना वायरस का नया वेरिएंट

डीडीयू के एमएस डॉ. लोकेंद्र शर्मा

शिमला:हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट के खतरे को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी और रिपन अस्पताल आने वाले लोगों को अब मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है. अस्पतालों में बिना मास्क के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है.

शिमला में कोरोना वैक्सीन अभियान:वहीं, शिमला में शुक्रवार से कोरोना वैक्सीन ड्राइव शुरू की गई. 28 दिसंबर तक रिपन में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्र और आईजीएमसी में लोग वैक्सीन लगा सकते हैं. बता दें कि सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक कोरोना वैक्सीन की पहली, दूसरी और बूस्टर डोज लोग लगा सकेंगे. वैक्सीन के ये डोज फ्री में लगेंगे. इसके लिए आधार कार्ड के अलावा अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है. इसके अलावा जिला शिमला के जोनल अस्पतालों पीएचसी में भी कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है.

डीडीयू अस्पताल कोराना से जंग के लिए तैयार: वहीं, डीडीयू के एमएस डॉ. लोकेंद्र शर्मा ने कहा कि डीडीयू प्रशासन कोरोना से निपटने के लिए तैयार है. डीडीयू अस्पताल में दवाइयों का पूरा स्टॉक है साथ ही हमारे पास ऑक्सीजन सिलेंडर, पीपीई किट, एन-95 मास्क सभी सुविधाएं पर्याप्त मात्रा में है और कोविड सेंटर भी पहले से ही बने हुए हैं. उन्होंने कहा कि अभी तक डीडीयू में एक भी मामला कोविड पॉजिटिव का नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर कोई मरीज कोरोना संक्रमित आता है तो हम उसके लिए पूरी तरह तैयार हैं. (new variant of Corona)

कोरोना के नए वेरिएंट के ये हैं लक्षण:डॉ. लोकेंद्र शर्मा ने बताया कि नए कोरोना वेरीएंट के लक्षण में पहले की तरह न बुखार आ रहा है और न ही कफ. इसमें मरीज को जोड़ों में दर्द हो रही है. इसके अलावा सिर दर्द, गर्दन में दर्द होने के लक्षण देखने में ज्यादा आ रहे हैं. हालांकि उन्होंने बताया कि कुछ एक मरीजों में पहले जैसे ही लक्षण भी पाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को जुखाम-बुखार गले मे खराश और जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण आएं तो तुरंत अस्पताल जा कर टेस्ट करवाएं और अपने आप को आइसोलेट कर लें. उन्होंने कहा कोरोना से बचने के लिए कोविड नियमों का पालन करना जरूरी है. (Symptoms of the new variant of Corona)

28 दिसंबर तक लगा लें कोविड वैक्सीन: जिला शिमला की सीएमओ डॉ. सुरेखा चोपड़ा ने बताया कि जिला शिमला के 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी पात्र लोग वैक्सीन लगा सकेंगे. उनका कहना है कि कोई कोरोना वैक्सीन की एहतियाती डोज किसी कारणवश नहीं लगा पाए हैं, तो वह शिमला के चिन्हित अस्पतालों में लगा सकते हैं. फिलहाल 28 दिसंबर तक ये अभियान चलेगा. हिमाचल में फिलहाल कोरोना की स्थिति बेहतर हैं. ऐसे में अगर कोरोना संक्रमण के मामला बढ़ते हैं तो कोविड नियमों को और सख्त किया जा सकता है. जिला शिमला में बीते 24 घंटे में 57 लोगों के कोरोना टेस्ट हुए थे. जिसमें से सिर्फ एक ही व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है.

ऊना:चीन और कोरिया में कोविड-19 के बेतहाशा मामलों की बढ़ोतरी के बाद भारत में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. राष्ट्रीय स्तर से चली सतर्कता मुहिम के तहत अब जिले और खंड स्तर पर भी स्वास्थ्य विभाग कोरोना से निपटने को तैयारियों में जुट गया है. स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मंजू बहल ने खंड चिकित्सा अधिकारियों और अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएं जल्द चाक-चौबंद करने के निर्देश जारी कर दिए हैं. जिनमें अस्पतालों में बिस्तर उपलब्धता ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता ऑक्सीजन प्लांटस को पूरी तरह से चुस्त-दुरुस्त करने सहित अन्य एहतियाती कदम शामिल है. हाल फिलहाल जिला में कोविड-19 का कोई भी सक्रिय केस नहीं है लेकिन फिर भी दुनियाभर में संक्रमण के फैलने की सूरत में महामारी से लड़ाई के लिए एक बार फिर कमर कसी जा रही है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला के लोगों को भी कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की गई है.

ये भी पढ़ें:Covid के नए वेरिएंट को लेकर हिमाचल सरकार अलर्ट, मास्क पहनने की हिदायत, RTPCR और बूस्टर डोज़ पर जोर

ABOUT THE AUTHOR

...view details