हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अगर जानवरों में फैलने लगा कोरोना तो बढ़ेंगी और मुश्किलें

By

Published : Apr 9, 2020, 7:21 PM IST

जानवरों में कोरोना महामारी फैलने को लेकर ईटीवी भारत ने शिमला में पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ डॉक्टर सविता से खासबातचीत की. डॉक्टर सविता ने जानकारी देते हुए कहा कि अभी कोरोना वायरस को लेकर ज्यादा जानकारी हासिल नहीं हुई है, लेकिन फिर भी अमेरिका में बाघिन की कोरोना रिपोर्ट आने के बाद एहतियात बरतना बेहद जरूरी है

डिजाइन फोटो
डिजाइन फोटो

शिमला: कोरोना महामारी अब इंसानों के बाद जानवरों में भी फैलने लगी है. इसका ताजा उदाहरण अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में बने ब्रोंक्स जू में सामने आया है. यहां एक बाघिन कोरोना पॉजीटिव पाई गई है.

बाघिन के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद भारत सरकार ने सभी चिड़ियाघरों में एडवाइजरी जारी कर जानवरों का विशेष ध्यान रखने के साथ एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं. जानवरों में कोरोना महामारी फैलने को लेकर ईटीवी भारत ने शिमला में पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ डॉक्टर सविता से खासबातचीत की.

वीडियो

डॉक्टर सविता ने जानकारी देते हुए कहा कि अभी कोरोना वायरस को लेकर ज्यादा जानकारी हासिल नहीं हुई है, लेकिन फिर भी अमेरिका में बाघिन की कोरोना रिपोर्ट आने के बाद एहतियात बरतना बेहद जरूरी है, जिन लोगों ने घरों में पालतु जानवर पाल रखे हैं उन्हें खास ध्यान रखने की जरूरत है. ऐसे में जानवरों की सफाई और उनको समय-समय पर सेनिटाइज करना जरूरी है.

वहीं, स्ट्रीट डॉग्स, बंदर और अन्य जानवरों से लोगों को ऐसे समय में दूरी बनानी चाहिए. जानवरों को खाना देते समय सोशल डिस्टेंसिग का पालन करना चाहिए. डॉक्टर सविता ने कहा कि हिमाचल में सभी पशु चिकित्सकों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा सावधानी बरतने की भी सलाह दी गई है अगर जानवरों में कोरोना वायरस फैलने लगा तो इस रोकना मुश्किल हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details