हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश कांग्रेस ने राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन, किन्नौर-चीन सीमा पर चौकसी बढ़ाने की मांग

हिमाचल-चीन सीमाओं पर चीन की तरफ से किए जा रहे सड़क निर्माण को लेकर प्रदेश कांग्रेस ने राज्यपाल के माध्यम से केंद्र सरकार को ज्ञापन भेजा है. जिसमें उन्होंने किन्नौर की सीमाओं पर चोकसी बढ़ाने की मांग की है.

By

Published : Aug 5, 2020, 7:21 PM IST

Congress submitted a memorandum to the Governor
फोटो

शिमला: किन्नौर के साथ लगती चीन सीमाओं में चीन द्वारा सड़क निर्माण कार्य को देखते हुए कांग्रेस ने भारत सरकार से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने की मांग की है. कांग्रेस ने साथ ही किन्नौर में चीन द्वारा घुसपैठ की आशंका भी जताई है. इस मामले को लेकर कांग्रेस पार्टी ने राज्यपाल के माध्यम से भारत सरकार को ज्ञापन भेजा है.

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर और किन्नौर के विधायक जगत नेगी ने राज्यपाल के माध्यम से भारत सरकार से किन्नौर की सीमाओं पर चोकसी बढ़ाने की मांग की है. राठौर ने कहा कि केंद्र सरकार को प्रदेश से लगती भारत-चीन सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था और खुफिया तंत्र को मजबूत करना चाहिए. उन्होंने कहा है कि सूचना के अनुसार किन्नौर जिला की सीमा पर चीनी सैनिकों द्वारा किए जा रहें सड़क निर्माण से भारत को आने वाले समय में खतरा हो सकता है.

वीडियो रिपोर्ट.

राठौर ने बताया कि ज्ञापन में केंद्र सरकार से मांग की गई है कि लाहौल स्पीति जिला के कोखसर, दलांग, जिंगजिंगबार, पंग, उपशी, सुमदोह, स्पीति और पूह में सेना की अधिक तैनाती की जाए. वहीं, एनएच 3 मनाली-लेह सड़क पर बने सभी पुलों पर भी कड़ी नजर रखी जाए. उनका कहना है चीन ने लद्दाख उपमंडल के गांव चुम्मर और नीमो में अपनी गतिविधियों को बढ़ाया है.

ज्ञापन में स्पीति घाटी में जल्द ही एक एयरपोर्ट बनाने की मांग भी की गई है, जिससे यहां सेना के साथ-साथ स्थानीय लोगों को मुश्किलों के दिनों में आवागमन की सुविधा मिल सके.

किन्नौर विधायक जगत सिंह नेगी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दावे को नाकरते हुए कहा कि पीएम देश को गुमराह कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि चीन की सेना ने भारत की जमीन पर कोई कब्जा नहीं किया, पीएम मोदी की यह बात गलत है. जगत सिंह नेगी ने कहा कि असल में चीन अब पीछे हटने को तैयार नहीं है.

ये भी पढ़ें:NSUI ने महात्मा गांधी की प्रतिमा को सौंपा मांग पत्र, प्रदेश सरकार पर लगाए ये आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details