हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

भारत-चीन सीमा विवाद: कांग्रेस ने किन्नौर और लाहौल स्पीति के बॉर्डर पर गश्त बढ़ाने की उठाई मांग

By

Published : Jun 22, 2020, 10:22 PM IST

चीन-भारत सीमा पर बढ़ते तनाव को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने प्रदेश सरकार से किन्नौर और लाहौल स्पीति बॉर्डर पर गश्त बढ़ाने की मांग की है, ताकि प्रदेश में चीनी घुसपैठ न हो सके. कुलदीप राठौर ने कहा कि देश ने अपने 20 जवानों की शहादत दी है. ऐसे में प्रदेश की चीन के साथ लगती सीमाओं पर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए कारगर कदम उठाने की जरूरत है.

congresss state president
फोटो.

शिमला: चीन-भारत सीमा पर बढ़ते तनाव को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने प्रदेश सरकार से किन्नौर और लाहौल स्पीति बॉर्डर पर गश्त बढ़ाने की मांग की है, ताकि प्रदेश में चीनी घुसपैठ न हो सके और साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से पूरे क्षेत्र में चौकसी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार से आर्थिक मदद की मांग करने को कहा है.

कुलदीप राठौर ने कहा कि देश ने अपने 20 जवानों की शहादत दी है. ऐसे में प्रदेश की चीन के साथ लगती सीमाओं पर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए कारगर कदम उठाने की जरूरत है. राठौर ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के हिमाचल की सीमा में ड्रोन देखे गए बयान पर कहा कि लाहौल स्पीति के पुलिस अधीक्षक इस बात से इंकार कर रहे हैं. इससे प्रशासन और सरकार के बीच तालमेल की काफी कमी देखी जा रही है. इस तरह की विरोधाभास सही नहीं है और ये देश और प्रदेश के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है.

वहीं, राठौर ने पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों पर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि बीजेपी सरकार ने तेल कंपनियों को लूटने की खुली छूट दे रखी है, जिससे आम जनता पर मंहगाई की मार पढ़ रही है.

बता दें कि 15 जून को गैलवान घाटी में भारत व चीन के सैनिकों में आपसी झड़प में बारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. वहीं, चीन ने सोमवार को पहली बार स्वीकार किया कि उसने पिछले हफ्ते लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास हुई हिंसक झड़प में 20 से कम सैनिक गंवाए हैं. भारतीय मीडिया द्वारा एक दिन पहले ही बताया गया था कि भारत ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को 16 चीनी सैनिकों के शव सौंपे थे.

ये भी पढ़ें:कांगड़ा में हिमाचली ही कर पाएंगे ट्रैकिंग, चोरी छिपे बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों पर होगी कार्रवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details