हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल विधानसभा चुनाव के प्रचार में जुटे BJP के दिग्गज, कांग्रेस को स्टार प्रचारकों का इंतजार

By

Published : Nov 3, 2022, 3:38 PM IST

Updated : Nov 4, 2022, 4:38 PM IST

हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पार्टियों का धुआंधार चुनाव प्रचार जारी है. प्रचार के लिए अब महज कुछ ही दिन शेष बचे हैं. ऐसे में बीजेपी ने अपने कई स्टार प्रचारकों को मैदान में उतारा है. वहीं प्रियंका गांधी को छोड़ कांग्रेस के बड़े स्टार प्रचारक चुनावी समर में अभी तक सक्रिय नहीं हुए हैं. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अब तक दो रैली की है. एक चुनाव की तारीखों की घोषणा के पहले और एक मंडी में तारीखों के ऐलान के बाद. अब सवाल उठता है कि आखिर चुनाव प्रचार में कांग्रेस के स्टार प्रचारक क्यों नहीं दिख रहे? पढ़ें.

Congress struggling with shortage of star campaigners Himachal Assembly Election 2022
Congress struggling with shortage of star campaigners Himachal Assembly Election 2022

शिमला: हिमाचल में 12 नवंबर को मतदान (Himachal Assembly Election 2022) होना है. ऐसे में राजनीतिक दलों की ओर से धुआंधार चुनाव प्रचार किया जा रहा है, लेकिन इस दौरान प्रियंका गांधी को छोड़कर कांग्रेस के स्टार प्रचारक मैदान में नहीं उतरे हैं.

बीजेपी ने अपनी 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की थी जिसमें से अधिकांश ने हिमाचल की धरती पर पहुंचकर हुंकार भरी और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. आने वाले दिनों में भी पीएम मोदी सहित कई बीजेपी के बड़े नेता चुनावी रैली करने वाले हैं. वहीं कांग्रेस की ओर से कोई भी इन हमलों का जवाब देने के लिए दिग्गजों का इंतजार किया जा रहा है.

पढ़ें- Himachal Election: कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, सोनिया-राहुल समेत ये 40 नेता करेंगे प्रचार

क्या स्टार प्रचारकों के लिए कांग्रेस कर रही संघर्ष:बीजेपी ने जहां चुनाव प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, योगी आदित्यनाथ सहित कई दिग्गजों को मैदान में उतारा और जनता से रिवाज बदलने की अपील की है. कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल बड़े चेहरे अभी तक प्रचार के लिए नहीं उतरे हैं. कांग्रेस की लिस्ट में स्टार प्रचारक के तौर पर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, वर्तमान अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका वाड्रा के अलावा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के नाम शामिल हैं.

स्टार प्रचारकों की कमी से जूझ रही कांग्रेस

राहुल गांधी की भारत जोड़ो पदयात्रा: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी राज्यों में जनसभाओं को संबोधित करते रहे हैं, लेकिन फिलहाल राहुल गांधी कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में व्यस्त हैं. ऐसे में जब पार्टी कश्मीर से कन्याकुमारी तक 3,570 किलोमीटर लंबी यात्रा निकाल रही है तो हिमाचल के विधानसभा चुनाव में प्रचार कौन करेगा, इसको लेकर कांग्रेस के नेता भी चिंतित हैं. हालांकि हिमाचल कांग्रेस के नेताओं ने मोर्चा संभाल रखा है.

हिमाचल महासमर में बीजेपी के स्टार प्रचारक: बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, नितिन गडकरी और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे नाम शामिल हैं.

कांग्रेस में स्थानीय नेताओं ने संभाली प्रचार की कमान:प्रदेश के सभी राजनीतिक दल व राजनीति से जुड़े लोग चुनावी गतिविधियों में व्यस्त हो गए हैं. आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले ही बीजेपी के दिग्गज नेताओं के दौरे बड़े पैमाने पर हो चुके थे. वहीं, कांग्रेस आनंद शर्मा, प्रतिभा सिंह, मुकेश अग्रिहोत्री, सुखविंदर सिंह सुक्खू जैसे स्थानीय नेताओं और चुनाव प्रभारी भूपेश बघेल और सह प्रभारी सचिन पायलट के भरोसे है।

Last Updated : Nov 4, 2022, 4:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details