हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ट्रेनिंग कैंप में बूथ लेवल पर कार्यकर्ता तैयार कर रही कांग्रेस, इन कंधों पर होगी सबसे बड़ी जिम्मेदारी

By

Published : Mar 16, 2019, 6:13 AM IST

लोस चुनाव के लिए बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दे रही कांग्रेस. ट्रेनिंग कैंप के जरिए कार्यकर्ता को कांग्रेस की विचारधारा से करवाया जाएगा रूबरू.

कांग्रेस बूथ कार्यकर्ता प्रशिक्षण कार्यक्रम

शिमला: लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी है. लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अब बूथ स्तर के कार्यकताओं को प्रशिक्षण दे रही है. कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में बूथ कार्यकर्ता प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

अखिल भारतीय कांग्रेस से पशिक्षण समन्वयक सचिन राव कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दे रहे हैं. हिमाचल में ये प्रशिक्षण कार्यक्रम 31 मार्च तक चलेगा. जिसमें कार्यकर्ताओं को बताया जायेगा कि किस तरह से कांग्रेस काम करती है और कांग्रेस की क्या विचारधारा है. दो दिवसीय इस कार्यक्रम में दो दिन में 40 बूथ कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा. जिसके बाद दो विधानसभा में चार लोग तैनात करेंगे जो अन्य बूथ कार्यकर्ताट्ओं को प्रशिक्षण देंगे.

कांग्रेस बूथ कार्यकर्ता प्रशिक्षण कार्यक्रम

शिमला में आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर में शुक्रवार को कांग्रेस प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल और सह प्रभारी गुरकीरत सिंह समेत कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर भी मौजूद रहे. प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल ने बूथ कार्यकर्ताओं का आह्वान किया है कि वे पूरी जिम्मेदारी से अपने कार्य को अंजाम दें. उन्होंने कहा कि हमे कांग्रेस की विचारधारा को मजबूती से आगे बढ़ाना है. जिसके लिए सभी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. कार्यकर्ताओं के मजबूत होने से ही कांग्रेस मजबूत होगी.

रजनी पाटिल ने कहा कि कार्यकर्ता पार्टी की सेना है, जो हमेशा पार्टी के लिए लड़ती है. कांग्रेस एक विचारधारा है और इसी विचारधारा को कार्यकर्ता मजबूत करता है. उन्होंने कहा कि बूथ कार्यकर्ता पर आज बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. पार्टी की नीतियों को आगे बढ़ाना और विपक्षी दलों के दुष्प्रचारों से लोगों को अवगत करवाना एक बहुत ही जिम्मेदारी का काम है. उन्होंने कहा कि इस प्रकार के ट्रेनिंग कैंप बहुत ही उपयोगी सिद्ध होते हैं. जहां पार्टी के शीर्ष नेता कार्यकर्ता का मार्ग दर्शन करते हैं. रजनी पाटिल ने उम्मीद जताई कि ये कार्यक्रम सफल साबित होगा और अन्य राज्यों की तरह यहां भी बूथ और मजबूत होंगे.

कांग्रेस बूथ कार्यकर्ता प्रशिक्षण कार्यक्रम

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने कहा कि इस ट्रेनिंग कार्यक्रम में कुछ विशेष कार्यकर्ताओं को ही आमंत्रित किया गया है, जो कि अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव बूथों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. उन्होंने कहा कि उन्हें जहां भी कोई मुश्किल आती है या उन्हें कोई पार्टी नेता सहयोग नहीं करता उसकी जानकारी वे उन्हें दे सकते हैं. दोषी के खिलाफ किसी भी कार्रवाई से वे पीछे नही हटेंगे. पार्टी में अनुशासन हीनता किसी भी स्तर पर सहन नहीं की जाएगी.

वहीं, अखिल भारतीय कांग्रेस से पशिक्षण समन्वयक सचिन राव ने कहा कि प्रदेश में ट्रेनिंग का ये सारा कार्यक्रम 31 मार्च तक पूरा किया जाना है. उन्होंने ट्रेनिंग में आए पार्टी कार्यकर्ताओं को टिप्स देते हुए कहा कि उनके कंधों पर पार्टी की बहुत बड़ी जिमेदारी है, जिसे उन्हें पूरी ईमानदारी से निभाना होगा.

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रदेश पार्टी के सहप्रभारी गुरकीरत सिंह भी मौजूद रहे. राजस्थान से कांग्रेस नेता महेश शर्मा ने भी ट्रेनिंग कैम्प में कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया. दो सत्रों में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का हरि कृष्ण हिमराल को संयोजक बनाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details