हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Gandhi Jayanti: महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती, राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला और सीएम सुक्खू ने दी श्रद्धांजलि

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Oct 2, 2023, 12:17 PM IST

Updated : Oct 2, 2023, 4:46 PM IST

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला और सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को उनके जयंती पर श्रद्धांजलि दी. इस दौरान राज्यपाल और सीएम ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के योगदान को याद किया...(CM Sukhu paid tribute to Mahatma Gandhi) (Lal Bahadur Shastri Jayanti).

Etv Bharat
Etv Bharat

शिमला:हर साल 2 अक्टूबर को देशभर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई जाती है. आज 2 अक्टूबर को शिमला के रिज मैदान पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला और सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए. इस दौरान मंत्री रोहित ठाकुर, CPS संजय अवस्थी सहित अन्य मौजूद रहे.

राज्यपाल और सीएम सुक्खू ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

गांधी जयंती के मौके पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि महात्मा गांधी आज भी पूरे विश्व में अपनी प्रासंगिकता को बनाए हुए हैं. महात्मा गांधी ने जिस जीवन को जिया उसके जरिए उन्होंने सभी को अपने कर्म के प्रति निष्ठावान रहने की सीख दी. वहीं, राज्यपाल ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी याद किया. राज्यपाल ने एक किस्सा याद करते हुए कहा जब देश में अन्न की कमी हुई तो लाल बहादुर शास्त्री ने एक दिन का उपवास रखने की अपील की थी और पूरा देश उनके साथ खड़ा हो गया था. उस दौरान देश भर में लोगों ने एक दिन का उपवास रखा.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती

वहीं, सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा महात्मा गांधी की अहिंसा की नीति को आज पूरे विश्व ने माना है. आज भारत आजादी के 76वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है, इसके पीछे महात्मा गांधी की वह नीतियां हैं, जिन्होंने अंग्रेजों से आजादी दिलाने का काम किया. महात्मा गांधी ने यह साबित किया कि अहिंसा के रास्ते से भी लोगों का दिल जीता जा सकता है.

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादूर शास्त्री जी की जयंती

वहीं, सीएम सुक्खू ने लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए कहा कि जब अनाज की कमी को देखते हुए लाल बहादुर शास्त्री ने लोगों से एक दिन का उपवास करने का आह्वान किया गया तो पूरे देशभर में होटल-ढाबे सब बंद कर दिए गए और उनकी नीतियों से आज देश अनाज की पैदावार में अग्रणी देशों में शामिल है.

ये भी पढ़ें:Mahatma Gandhi Jayanti: हिमाचल की वो जेल जहां महात्मा गांधी ने बिताए थे 2 दिन, गोडसे था यहां का अंतिम कैदी, आज भी किस्से सुन कांप जाती है रूह

Last Updated : Oct 2, 2023, 4:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details