हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

दलाई लामा हमारे लिए महत्वपूर्ण, सुरक्षा में नहीं होगी कोताही: सीएम

By

Published : Aug 18, 2020, 4:18 PM IST

Updated : Aug 18, 2020, 5:05 PM IST

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि दलाई लामा हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं. सुरक्षा प्रोटोकॉल में कोई भी ढील नहीं होने दी जाएगी. पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के पास अभी पकड़े गए चीनी नागरिक को लेकर प्राथमिक सूचनाएं हैं.

CM jairam thakur
CM jairam thakur

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि दलाई लामा हमारे किए महत्वपूर्ण है. सुरक्षा प्रोटोकॉल में कोई भी ढील नहीं होने दी जाएगी. पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के पास अभी पकड़े गए चीनी नागरिक को लेकर प्राथमिक सूचनाएं हैं. प्रदेश सरकार सारी स्थितियों पर नजर रखे हुए है. दलाई लामा की सुरक्षा प्रदेश सरकार के लिए महत्वपूर्ण हैं और तय प्रोटोकॉल के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था का पालन किया जा रहा है.

राज्य सरकार के पास उपलब्ध सूचना के अनुसार आयकर की कार्रवाई के तहत चीनी नागरिक को पकड़ा गया है. मामले में केंद्र सरकार की ओर से इनपुट के अनुसार आगे की अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

वीडियो.

वहीं, धर्मगुरु दलाई लामा की जासूसी के आरोप में दिल्ली में चीन के नागरिक के पकड़े जाने के बाद हिमाचल में हाई अलर्ट जारी किया गया है. सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं. स्टेट सीआईडी ने प्रदेश में दलाईलामा और उनके मठ के किसी भी गैर भारतीय मूल के व्यक्ति की सूचना को साझा करने और हर सूचना को आला अधिकारियों के स्तर पर वेरिफाई करने के लिए कहा गया है. हिमाचल पुलिस दलाई लामा की सुरक्षा की भी समीक्षा कर रही है.

भारत के इनकम टैक्स विभाग को शक हुआ कि चीन का एक नागरिक चार्ली पेंग उर्फ लुओ सांग तिब्बती बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा की जासूसी कर रहा है. दरअसल, आईटी डिपार्टमेंट को पता चला है कि पेंग दिल्ली में कुछ निर्वासित तिब्बतियों को रिश्वत दे रहा था. बताया गया है कि आरोपी ने दिल्ली की तिब्बती रिफ्यूजी कॉलोनी के नजदीक मजनू का टीला में कुछ लोगों को 2 से 3 लाख रुपये कैश भी दिए हैं.

आईटी विभाग को पता चला कि पेंग और चीनियों के बीच चीनी मोबाइल एप्लिकेशन वी चैट के जरिए बातचीत चल रही थी. उसके साथ काम कर रहे ऑफिस बॉयज कैश पैकेट्स को अपनी जगह तक पहुंचाने में मदद करते थे. इनमें से कुछ ने कबूला है कि उन्होंने लामाओं को पैसे पकड़ाए. अभी यह पता चलना बाकी है कि मजनू का टीला में किन लोगों तक पैसे पहुंच गए.

पढ़ें:चीनी नागरिक के खुलासे के बाद निर्वासित तिब्बत सरकार ने की निंदा

Last Updated : Aug 18, 2020, 5:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details