हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

स्वतंत्रता दिवस पर CM जयराम का कर्मचारियों-पेंशनरों को बड़ा तोहफा, पढ़ें अन्य घोषणाएं

स्वतंत्रता दिवस पर सीएम जयराम ठाकुर ने रिज मैदान पर झंडा फहराकर मार्च पास्ट सलामी ली. इस मौके पर कर्मचारियों-पेंशनरों को 4 फीसदी अतिरिक्त महंगाई भत्ता देने का एलान किया.

By

Published : Aug 16, 2019, 7:59 AM IST

jairam thakur

शिमला: राजधानी शिमला के रिज मैदान पर स्वतंत्रता दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को झंडा फहराकर मार्च पास्ट की सलामी ली. इस मौके पर सीएम जयराम ठाकुर ने प्रदेशवासियों के लिए कई घोषणाएं भी की.

मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि कर्मचारियों और पेंशनरों को 4 प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ता भी दिया जाएगा. इसके अलावा जयराम ठाकुर ने कहा कि लड़कियों को पब्लिक सर्विस कमीशन और कर्मचारी चयन बोर्ड में आवेदन करती बार शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा. साथ ही सरकारी स्कूलों में छात्रों को दसवीं तक फ्री किताबें भी मिलेंगी.

इस मौके पर सीएम जयराम ठाकुर ने भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों की आर्थिक सहायता को 10 से 20 हजार प्रति वर्ष करने, स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों की आर्थिक सहायता को 3 हजार से बढ़ाकर 10 हजार प्रतिमाह और सैनिकों की विधवा पेंशन को 3 हजार से 5 हजार प्रतिमाह करने की घोषणा भी की.

सीएम ने कहा कि पहली बार कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक भारत का झंडा एक साथ लहराया है. कश्मीर से धारा 370 के हटने से एक भारत की कल्पना पूरी हुई है. इसके लिए प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी बधाई के पात्र है. पीएम मोदी ने यह ऐतिहासिक फैसला लिया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 118 में कोई भी संशोधन किए बिना निवेशक हिमाचल प्रदेश में निवेश के लिए आना चाहते हैं. इसलिए प्रदेश के विकास में 118 में संशोधन किए बिना किए जाएंगे.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम जयराम ने कुल्लु और लाहौल स्पीति के जिला आपदा प्रबंधन के अधिकारियों को समान्नित किया. इसमें मनीषा नंदा, ओंकार शर्मा, यूनिस कुल्लु, अश्वनी कुमार चौधरी शामिल हैं. बता दें कि 2018 में बारी बारिश के कारण दुर्गम क्षेत्रों में 4033 लोगों की जान बचाने पर उन्हें सम्मानित किया गया.

वहीं, मंडी सदर से विधायक अनिल शर्मा की भाजपा से सदस्यता खत्म करने को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि अनिल शर्मा की सदस्यता अभी रद्द नहीं की गयी है वह अभी भी भाजपा के विधायक हैं.

ये भी पढ़ें: इस राज्य संग्रहालय में आज भी मौजूद है संविधान की हस्तलिखित प्रति, जानिए इसके रोचक तथ्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details