हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अब प्रगति के पथ पर आगे बढ़ेगा हिमाचल, मुकेश अंबानी समेत देश के बड़े उद्यमियों ने दिया निवेश का आश्वासन

By

Published : Jun 28, 2019, 10:40 PM IST

सीएम जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को मुम्बई में रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी से मुलाकात की. मुख्यमंत्री ने रिलायंस ग्रुप को नवंबर माह में धर्मशाला में आयोजित होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए आमंत्रित किया.

सीएम जयराम ने मुकेश अंबानी से की मुलाकात

मुंबई\शिमला: सीएम जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को मुम्बई में रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी से मुलाकात की. मुख्यमंत्री ने रिलायंस ग्रुप को नवंबर माह में धर्मशाला में आयोजित होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए आमंत्रित किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में निवेश के लिए इच्छुक उद्यमियों को अनेक सुविधाएं प्रदान कर रही है. इनमें भूमि बैंक, निर्बाध विद्युत आपूर्ति और जिम्मेदार प्रशासन जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं. वहीं, मुकेश अंबानी ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में नई ऑप्टिकल फाईबर लाईन बिछाकर जियो नेटवर्क को सुदृढ़ बनाने में रूचि दिखाई. उन्होंने फलों और सब्जियों के लिए कटाई से पूर्व फसल प्रबंधन के अतिरिक्त बद्दी, बरोटीवाला और नालागढ़ क्षेत्रों में मोबाइल फोन इकाइयां स्थापित करने के लिए कंपनी की टीम को राज्य का दौरा कर इससे जुड़ी गतिविधियों को अंतिम रूप देने का आश्वासन दिया.

उद्यमियों से मिलते सीएम जयराम

वहीं, सीएम ने धर्मशाला में रिजॉर्ट स्थापित करने की इच्छा भी व्यक्त की. प्रदेश सरकार ने मुम्बई में जयराम ठाकुर की उपस्थिति में सोलन जिला के कंडाघाट, मंडी जिला के जंजैहली, कौलडैम और धर्मशाला में महिन्द्रा रिजोर्ट में निवेश के लिए 300 करोड़ रुपये का समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर किया. इस अवसर पर महिन्द्रा होलीडेज व रिजोर्ट के अध्यक्ष अरुण नंदा भी उपस्थित रहे. मुख्यमंत्री ने मुम्बई के उद्योग घरानों के प्रतिनिधियों व प्रमुखों के साथ बिजनेस टू गवर्न्मन्ट (बी2जी) बैठक भी की. उन्होंने आरपीजी इंटरप्राइज के अध्यक्ष हर्ष गोयंका से मुलाकात कर जिला सोलन के वाक्नाघाट के आईटी पार्क में निवेश के बारे में चर्चा की.

हर्ष गोयनका ने कहा कि उनकी कंपनी प्रदेश में रबड़ व चाय की खेती को लेकर निवेश की संभावनाएं तलाश रही है. कंपनी राज्य में संभावित विकल्प तलाश रही है. प्रदेश सरकार ने उन्हें सुझाव दिया कि हिमाचल प्रदेश कॉन्ट्रेक्ट फारमिंग के लिए अनुकूल है. जयराम ठाकुर ने डीपी वर्ल्ड के प्रतिनिधियों से मुलाकात की, जिन्होंने बद्दी में लॉजीस्टिक सेक्टर और ड्राई पोर्ट के निवेश में रुची दिखाई. राज्य सरकार ने डीपी वर्ल्ड से लॉजीस्टिक सेक्टर को लेकर प्रस्ताव पेश करने का सुझाव दिया ताकि बद्दी क्षेत्र में लॉजीस्टिक पार्क की संभावना खोजी जा सकें.

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने चीफ कांउसंल इंडिया और एएमईए, मोनडेलिजी इंडिया, स्री पटेल, सीओओ यूनाइटेड फॉस्फोरस लिमिटेड सागर कौशिक से एक-एक करके मुलाकात की. कंपनी बागवानी के साथ-साथ सेब और संतरे की खरीद कर उन्हें खुदरा व्यापारियों को वितरण का व्यापार भी करती है. उन्होंने भारत में उनके उत्पादों और विस्तार के बारे में मुख्यमंत्री को एक प्रस्तुति दी.कंपनी हिमाचल प्रदेश में वर्तमान में खरीदे जा रहे फलों की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए फसल उपरांत प्रौद्योगिकी को विकसित करने की संभावनाएं खोज रही है. कंपनी ने सेब की खरीद के लिए हिमाचल में मौजूद सुविधा के पांच गुणा विस्तार का प्रस्ताव रखा.

सीएम ने फूड एण्ड इनस लिमिटेड के अध्यक्ष भूपेन्द्र दलाल से भी मुलाकात की. कंपनी आम का पल्प के निर्यात से संबंध रखती है और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में निवेश की संभावनाएं खोज रही है. मुख्यमंत्री ने एसीसी लिमिटेड के सीईओ व एमडी नीरज अखौरी से जिला चंबा में विस्तार योजनाओं के बारे में चर्चा की. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने रिलाइंस ग्रुप के कार्यकारी निदेशक निखिल मीसवानी से मुलाकात कर रिटेल, कृषि विपणन और हॉस्पिटैलिटि के बारे में चर्चा की. सीएम ने निवेशकों को धर्मशाला में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में भाग लेने के लिए आमंत्रण दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details