हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

करोड़ों खर्च कर बने PWD के नए भवन का सीएम ने किया उद्घाटन, कर्मचारियों को मिलेगी बेहतर सुविधा

पीडब्ल्यूडी के नए भवन का सीएम जयराम ने किया उद्घाटन. 13.50 करोड़ खर्च कर बनाया गया है नया भवन. प्रदेश की सड़कों की दशा के बारे में यहां मिलेगी जानकारी.

By

Published : Feb 28, 2019, 6:11 PM IST

सीएम ने किया पीडब्ल्यूडी के नए भवन का उद्घाटन

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को शिमला में लोक निर्माण विभाग के डी-खंड के भवन का उद्घाटन किया. करीब 13.50 करोड़ की लागत से बना ये भवन पीडब्ल्यूडी के कर्मचारियों को बेहतर व्यवस्था प्रदान करेगा.

इस अवसर पर सीएम जयराम ने कहा कि लोक निर्माण विभाग महत्वपूर्ण विभाग है. यहां से जिससे विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए राज्य के लोगों को प्रदेश की सड़कों की दशा के बारे में जानकारी मिलेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की जलवायु स्थिति के कारण सड़कों की दशा खराब हो जाती है, इसलिए बेहतर सड़कों के निर्माण पर जोर देना चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में सड़कों, पुलों और भवनों के निर्माण की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए निगरानी प्राधिकरण का गठन किया है.

सीएम ने किया पीडब्ल्यूडी के नए भवन का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने कहा कि भवन का नक्शा इस प्रकार बना होना चाहिए, जिससे दिन के प्रकाश का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग हो सके. सड़कों के रख-रखाव पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए ताकि क्षतिग्रस्त सड़कों के कारण यात्रियों को असुविधा का सामना न करना पड़े. सीएम ने कहा कि सड़कों के रख-रखाव के लिए केंद्रीय निधि का सही इस्तेमाल हो ये भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए.

सीएम जयराम ने लोक निर्माण विभाग के लिए व्यवस्थित तरीके से निर्मित इस भवन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इंजीनियर्स ने इस भवन को बनाने में बेहतरीन काम किया है. उन्होंने कहा कि वे इस प्रणाली को और परियोजनाओं में भी लागू करने की कोशिश करेंगे.

सीएम ने किया पीडब्ल्यूडी के नए भवन का उद्घाटन

वहीं, हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 12.51 लाख रुपये का चेक भी सीएम जयराम को सौंपा.

बता दें लोक निर्माण विभाग के लिए बनाए गया ये भवन 4033 वर्ग मीटर में बना है. जिसमें क्वालिटी कंट्रोल विंग व इंजीनियर-इन-चीफ (परियोजना), लोक निर्माण का राष्ट्रीय उच्च मार्ग विंग, लाइब्रेरी, राष्ट्रीय उच्च मार्ग व मकेनिकल, सामान्य शाखाएं, मटीरियल टेस्टिंग प्रयोगशाला, कॉन्फ्रेंस रूम, रिकॉर्ड रूम, जेई के लिए रूम, ड्राइवर रूम, ट्रांसफार्मर रूम, इलेक्ट्रिकल सेंटर, हीटिंग रूम और अन्य स्टाफ के लिए भी कमरे बनाए गए हैं.

अतिरिक्त मुख्य सचिव लोक निर्माण मनीषा नन्दा ने बताया कि विभाग सरकार की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करेगा. इस अवसर पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, सांसद वीरेंद्र कश्यप, महापौर कुसुम सदरेट व अन्य मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details