हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

पहली बार दलित नेता के हाथ भाजपा की कमान, CM ने दी नए प्रदेशाध्यक्ष को बधाई

सुरेश कश्यप को बीजेपी का प्रदेशाध्यक्ष बनाए जाने पर हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उन्हें बधाई दी है. जयराम ठाकुर ने इस नियुक्ति के लिए पार्टी आलाकमान का भी आभार व्यक्त किया है.

By

Published : Jul 22, 2020, 7:14 PM IST

CM Jairam congratulates suresh kashayap
सीएम जयराम और सुरेश कश्यप.

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सुरेश कश्यप को भाजपा अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर बधाई दी. जयराम ठाकुर ने इस नियुक्ति के लिए पार्टी आलाकमान का भी आभार व्यक्त किया है. सुरेश कश्‍यप शिमला संसदीय क्षेत्र से सांसद और सिरमौर जिला के पच्‍छाद विधानसभा क्षेत्र के रहने वाले हैं. ऐसा पहली बार है जब भाजपा ने किसी दलित नेता को पार्टी की कमान सौंपी है.

बता दें कि भाजपा हाईकमान ने एक बार फ‍िर से सबको चौंकाने वाला फैसला लिया है. इससे पहले भी भाजपा ने डॉ. राजीव बिंदल को अध्यक्ष बनाया था, जबकि राजीव बिंदल हिमाचल विधानसभा के अध्‍यक्ष पद पर तैनात थे और तब भी किसी को उम्‍मीद नहीं थी कि उनका नाम आगे आ सकता है.

वीडियो.

बीजेपी पूर्व प्रदेशाध्‍यक्ष डॉ. राजीव बिंदल के इस्‍तीफे के बाद से यह पद रिक्‍त चल रहा था. राजीव बिंदल ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के कथित घोटाले में उनका नाम घसीटे जाने पर इस्तीफा दे दिया था. 27 मई को भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल के त्यागपत्र देने के बाद से यह पद लगातार खाली था. इस दौरान भाजपा के कई दिग्गजों के नामों पर चर्चा की गई, लेकिन पार्टी ने चौंकाते हुए नए नाम पर सहमति बनाई.

सुरेश कश्यप को हिमाचल भाजपा की कमान सौंप कर भाजपा ने सिरमौर जिले को ही फिर से कमान सौंपी है. डॉ. बिंदल भी सिरमौर जिला के नाहन से हैं, ऐसे में सिरमौर से लेकर शिमला संसदीय क्षेत्र को होने वाली नाराजगी को पार्टी ने उठने से पहले ही खत्म कर दिया है.

सुरेश कश्यप विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के दिग्गज नेता गंगूराम मुसाफिर को हराने के बाद विधानसभा पहुंचे थे. इसके बाद लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का टिकट मिलने पर चुनाव लड़ा और वह सांसद बन गए. सुरेश कश्‍यप ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के अपने प्रतिद्वंद्वी को बड़े अंतर से हराया था.

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव अरुण सिंह ने सुरेश कश्यप को हिमाचल भाजपा का अध्यक्ष बनाने का पत्र जारी कर दिया है. राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मंजूरी के बाद यह पत्र जारी किया है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! कांगड़ा और चंबा जिला के युवाओं के लिए भारतीय सेना में जाने का सुनहरा मौका

ABOUT THE AUTHOR

...view details